स्कॉटलैंड में सैकड़ों बच्चों की सामूहिक कब्रें मिलीं

एडिनबरा
स्कॉटलैंड में सैकड़ों बच्चों की सामूहिक कब्रें मिली है। कुछ लोगों का दावा है कि बच्चों की मौत शारीरिक प्रताड़ना से हुई थी। बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया कि ये सभी बच्चे स्माइलम पार्क अनाथाश्रम के थे जिसे सेंट विंसेट डी पॉल की डॉटर्स ऑफ चैरिटी संस्था चलाती थी। सेंट मेरी कब्रिस्तान में करीब 400 बच्चों के शवों को दफनाया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह अनाथाश्रम 1864 में खुला था जो अनाथ व त्यागे गए बच्चों को आश्रय देता था। यहां करीब 11,600 बच्चों की देखभाल की जाती थी। 1981 में यह अनाथाश्रम बंद हो गया। इन बच्चों की कब्रें जिस स्थान पर थी वहीं के दो पूर्व निवासियों फ्रैंक डॉचर्टी और जिम जेन को 2003 में इसका पता चला। फ्रैंक और जिम ने देखा कि यह कब्रिस्तान पहले से अधिक ऊंचा हो गया था और वहां पर कब्रों के पास किसी तरह का चिन्ह भी नहीं है। उन्होंने बच्चों के साथ शारीरिक प्रताड़ना का दावा किया।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2004 में फ्रैंक और जिम ने कहा कि डॉटर्स ऑफ चैरिटी संस्था ने उनसे कहा कि रिकॉर्ड बताते हैं कि यहां कब्रिस्तान की 158 कब्रों में बच्चों के शवों को दफन किया गया था। रिकॉर्ड में कहा गया कि अधिकांश बच्चों की मौत प्राकृतिक कारणों जैसे उस दौर में प्रचलित टीबी व निमोनिया से हुई थी।

रिकॉर्ड के अनुसार, मरने वालों में शामिल हर तीसरे बच्चे की उम्र 5 साल या उससे कम थी। मरने वालों में से करीब 24 बच्चे ही 15 वर्ष से अधिक उम्र के थे और अधिकांश मौंते वर्ष 1870 और 1930 के बीच हुईं। इस घटना की वर्तमान जांच स्कॉटिश चाइल्ड अब्यूज इनक्वायरी विभाग कर रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें