स्कूल के बच्चों को ‘योगी कट’ बाल रखने का आदेश

शादाब रिजवी, मेरठ
एक स्कूल में प्रबंधन की तरफ से छात्रों को प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के जैसे बाल कटाने का आदेश दे दिया गया। इसके बाद कई अभिभावक विरोध पर उतर आए। स्कूल प्रबंधन ने गुरुवार को बड़े बाल व दाढ़ी रखकर स्कूल आने वाले छात्रों को स्कूल में घुसने की इजाजत नहीं दी। साथ ही यह निर्देश भी दिया कि अगर किसी छात्र के लंच बॉक्स में नॉन वेज मिला तो उसे स्कूल से बाहर कर दिया जाएगा।

सदर थाना क्षेत्र अर्न्तगत ऋषभ अकैडमी के प्रबंधन ने छात्रों को ‘योगी कट’ बाल कटाने का फरमान जारी किया तो कुछ अभिभावक विरोध में उतर आए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को सुलझाते हुए छात्रों को स्कूल में प्रवेश दिलवाया। वेस्ट ऐंड रोड स्थित ऋषभ अकैडमी में गुरुवार को रोज की तरह अभिभावक अपने छात्रों को स्कूल छोड़ने आए थे। एक संप्रदाय विशेष के अभिभावकों ने यह आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया कि स्कूल के सचिव रंजीत जैन उनके बच्चों को योगी कट बाल कटवाने के लिए दबाव बना रहे हैं।

अभिभावकों का कहना था कि जिन बच्चों ने बाल नहीं कटवाए और उनकी दाढ़ी बढ़ी हुई है, उन्हे स्कूल में अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। अभिभावकों का यह भी आरोप था कि उनके बच्चों को बाल कटवाने के लिए क्लास में बिना किसी कारण के प्रताड़ित किया जाता है। हंगामा कर रहे अभिभावकों का कहना था कि अगर छात्रों के बाल छोटे करवाने थे तो उनसे फौजी कट बाल कटवाने के लिए भी कहा जा सकता था। उन्होंने आरोप लगाया कि स्कूल प्रबंधन अनुशासन के नाम पर सांप्रदयिकता फैला रहा है।

हंगामे की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने अभिभावकों को समझाना चाहा, लेकिन उनके तेवर देख पुलिस ने स्कूल प्रबंधकों को सभी छात्रों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति देने के लिए कहा। इसके बाद प्रबंधन ने सभी छात्रों को स्कूल में प्रवेश दे दिया। स्कूल के सचिव रंजीत जैन का कहना है कि यह आरोप गलत है कि उन्होंने छात्रों से योगी कट बाल कटवाने के लिए कहा था। उन्होंने छात्रों से सिर्फ छोटे बाल कराने व दाढ़ी कटवाने के लिए कहा था।

सचिव ने बताया कि इसके पीछे बच्चों को अनुशासित ढंग से शिक्षा प्रदान करने का उद्देश्य था। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल में पहले से ही नॉनवेज लाना मना है इसलिए मामले को सांप्रदायिक रंग देना गलत है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP News, Uttar Pradesh News