सूबे के पहले सोलर पॉवर प्लांट का लोकार्पण से पहले निरीक्षण करने पहुंचे सीएम

मीरजापुर
मीरजापुर जिले के दादर कला गांव में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के आने से एक दिन पहले रविवार की दोपहर में प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी दादर कला गांव में पहुंचे। हेलिपैड से उतरने के बाद उन्होंने कार में बैठकर दोनों अंतराष्ट्रीय नेताओं के लिए बन रहे मंचीय स्थल का निरीक्षण किए।

योगी ने डीएम बिमल कुमार दुबे से सुरक्षा सहित तैयारियों से जुड़ी प्रत्येक बिंदु की जानकारी हासिल की। मंच के सामने लगे टेंट व अन्य व्यवस्थाओं को देखा। उनके साथ केन्द्रीय मंत्री/जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल व प्रदेश के वित्त एवं जिले के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल भी रहे। दादर कला गांव में मुख्यमंत्री बीस मिनट तक रुके रहे इसके बाद विंध्याचल के लिए उड़ गए।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का उड़नखटोला दादर कला गांव में बने रहे सोलर एनर्जी प्लांट के बाहर बाहर बने हेलिपैड पर ठीक 2.15 बजे उतरा। यहां जिले की सांसद अनुप्रिया व उनकी टीम के सदस्यों के साथ ही प्रदेश के वित्त एवं जिले के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल ने स्वागत किया। यहां अधिकारियों से जानकारी लेने के साथ ही फ्लीट के साथ हेलीपैड से तीन किमी दूर बने लोकार्पण समारोह स्थल पर पहुंचे। सोमवार को पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति सोलर एनर्जी प्लांट का लोकार्पण करेगें। सीएम ने मंच, लोगों के बैठने के लिए लगे पंडाल व विश्राम कॉटेज का निरीक्षण किया।

यूपी स्वच्छ उर्जा स्त्रोत विकसित करने की ओर तेजी से बढ़ रहा है
प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कहा कि यूपी स्वच्छ उर्जा स्त्रोत विकसित करने की राह पर तेजी से बढ़ रहा है। दादर कला गांव में 75 मेगावाट का सोलर एनर्जी प्लांट का लोकार्पण इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। उन्होंने कहाकि मिर्जापुर की ही तरह प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी सोलर एनर्जी प्लांटों का निर्माण प्रस्तातिव है। उनको भी जल्द से जल्द पूरा कराकर उनको भी लोकार्पण कराने की दिशा में प्रयास शुरू किया जाएगा। जिससे प्रदूषण रहित उर्जा के सपने को पूरा किया जा सके। जब सौर उर्जा प्लांटों की स्थापना होगी तभी प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा।

सीएम ने कहाकि यूपी में हुए औद्योगिक समिट में भी प्रदेश में एक हजार मेगावाट सोलर बिजली उत्पादन करने का करार हुआ है। उसी के दिशा यह प्रयास हो रहा है। भविष्य में दूसरी कंपनियों की ओर से भी यहां प्लांट लगाकर विकास को गति दी जाएगी।

एक सवाल पर उन्होंने कहा कि यूपी में होने वाले फूलपुर और गोरखपुर की लोकसभा सीटों के उप चुनाव में पार्टी को जीत मिलेगी। इसके लिए कार्यकर्ता पूरी मेहनत से लगे हैं। इसके बाद उन्होने मां विंध्यवासिनी के दर्शन पूजन किए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर