सीलिंग: CAT करवाएगा महाचर्चा, होगी सर्वदलीय व्यापारी संसद

प्रमुख संवाददाता
दिल्ली में चल रही सीलिंग से व्यापार में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। यह दावा कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से किया गया है। कैट ने सीलिंग के समाधान के लिए अब दिल्ली के तीनों प्रमुख राजनीतिक दलों के अहम प्रतिनिधियों को खुले मंच पर चर्चा के लिए बुलाया है। इनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, सभी लोकसभा व राज्यसभा सांसदों के अलावा दिल्ली नगर निगम के तीनों मेयरों को भी आमंत्रित किया गया है। कैट के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि तीनों राजनीतिक दलों को एक मंच पर बुलाने का मकसद यह है कि व्यापारियों के दर्द को लेकर सभी नेता बगैर किसी राजनीति के दवा की खोज करें और कोई ठोस कदम उठाएं।

3 महीने में 40 प्रतिशत कम हुआ व्यापार
प्रवीण ने बताया कि दिल्ली में सीलिंग का मुद्दा विकराल हो चला है। बड़ी संख्या में न केवल व्यापारी, बल्कि उनके कर्मचारियों व परिवारों की रोजी रोटी पर बन आई है। एक अनुमान के अनुसार दिल्ली भर में लगभग 50 लाख लोग सीधे तौर पर सीलिंग से प्रभावित होंगे। सीलिंग ऐसे ही चलती रही तो दिल्ली के व्यापार में बड़ी गिरावट आएगी। सरकार को राजस्व की बड़ी हानि होगी। पिछले तीन महीनों का ही आकलन करें, तो दिल्ली के व्यापार में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट आई है।

आप, बीजेपी, कांग्रेस चर्चा के लिए आमंत्रित

गंभीर होती स्थिति को समझने के लिए इस पर व्यापक चर्चा बेहद जरूरी। अभी तक दिल्ली की तीनों ही प्रमुख राजनीतिक पार्टियां सीलिंग का विरोध जताती आई हैं। व्यापारियों के साथ खड़े रहने की बात करती रही हैं लेकिन समस्या का समाधान कोई नहीं कर पा रहा। यही कारण है कि कैट ने खुले मंच पर तीनों ही राजनीतिक दलों आप, कांग्रेस व बीजेपी के प्रमुख प्रतिनिधियों को चर्चा के लिए निमंत्रण दिया है। यह चर्चा 10 अप्रैल को आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दिल्ली के सातों लोकसभा सांसद, तीनों राज्यसभा सांसद, विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व उपनेता आदि को इस चर्चा में बुलाया गया है। कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन व आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज से भी मंच साझा करने का अनुरोध किया गया है।

200 व्यापारी नेता भी रहेंगे
कैट के दिल्ली प्रदेश महामंत्री देवराज बवेजा ने यह भी बताया कि दिल्ली के प्रमुख व्यापारिक संगठनों से जुड़े लगभग 200 व्यापारी नेता भी इस चर्चा में उपस्थित होंगे। व्यापारी संसद में कैट द्वारा सभी नेताओं को सीलिंग से सम्बंधित एक व्यापारी चार्टर देकर उस पर उनसे उनका रुख जानने का प्रयास किया जाएगा। अगर तीनों दलों के नेताओं व दिल्ली के जनप्रतिनिधियों की चर्चा सकारात्मक रहती है, तो सहमति के आधार पर एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल गठित कर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News