सिटेक-वीनस की जोड़ी ने पेस को रेकॉर्ड से महरूम किया, न्यू जीलैंड की उम्मीद जीवित

पुणे
लिएंडर पेस की डेविस कप में विश्व रेकॉर्ड बनाने की उम्मीद टूट गई जब इस अनुभवी भारतीय और विष्णु वर्धन की जोड़ी को एशिया-ओसियाना ग्रुप एक डेविस कप मुकाबले के तीसरे मैच में एर्टेम सिटेक और माइकल वीनस की जोड़ी के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी। इस तरह डेविस कप में न्यू जीलैंड की उम्मीदें जीवित हैं।

पहले दिन घरेलू टीम के खिलाफ दोनों एकल मुकाबले हारने के बाद 0-2 से पिछड़े न्यू जीलैंड को सिटेक और वीनस की जोड़ी ने पहला सेट गंवाने के बाद दो घंटे और 30 मिनट में 3-6 6-3 7-6 6-3 से जीत दर्ज करके वापसी दिलाई और स्कोर 1-2 किया। पेस और विष्णु की हार का मतलब है कि 43 वर्षीय भारतीय दिग्गज इटली के निकोला पाईट्रेंगेली के डेविस कप इतिहास में सर्वाधिक युगल मुकाबलों में जीत के रेकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया।

दोनों खिलाड़ी अभी 42-42 मुकाबले जीतकर बराबरी पर हैं। शुक्रवार को युकी भांबरी और रामकुमार रामनाथन ने पहले दो एकल मुकाबले जीतकर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई थी। रिवर्स सिंगल्स में रामकुमार का सामना फिन टीयर्नी और युकी का सामना अंतिम मैच में जोस स्टेथम से होगा। पेस और विष्णु ने 4000 दर्शकों की मौजूदगी में शानदार शुरुआत की और शिव छत्रपति खेल परिसर में छठे गेम में वीनस की सर्विस तोड़कर पहला सेट सिर्फ 28 मिनट में जीत लिया।

सिटेक और वीनस की न्यू जीलैंड की जोड़ी ने हालांकि दूसरा सेट 32 मिनट में जीत लिया और इस दौरान पेस की सर्विस एक बार तोड़ी। तीसरे सेट में पेस और विष्णु ने दो ब्रेक पॉइंट गंवाए जिसके बाद विरोधी जोड़ी ने टाइब्रेकर में सेट जीतकर बढ़त बनाई। न्यू जीलैंड की जोड़ी लय हासिल कर चुकी थी और चौथे सेट के दूसरे गेम में भी उन्होंने विष्णु की सर्विस तोड़ी जिसके बाद उन्हें सेट और मैच जीतने में परेशानी नहीं हुई।

न्यू जीलैंड के इन दोनों खिलाड़ियों की रैंकिंग युगल में भारतीय खिलाड़ियों से बेहतर है। दुनिया के 64वें नंबर के खिलाड़ी पेस की अगुआई में भारतीय जोड़ी को पहला सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई लेकिन दूसरे सेट में न्यू जीलैंड की जोड़ी ने वापसी की। इस जोड़ी ने चौथे गेम में पेस की सर्विस तोड़कर 3-1 की बढ़त बनाई।

पेस ने बैकहैंड वाली पर गलती कर न्यू जीलैंड को दो ब्रेक पॉइंट दिए और फिर बाहर शॉट मारकर सर्विस गंवा दी। इससे पहले भारतीय जोड़ी ने वीनस की सर्विस पर दो ब्रेक पॉइंट गंवाए। दुनिया के 56वें नंबर के खिलाड़ी सिटेक ने इसके बाद नेट और सर्विस रिटर्न पर शानदार खेल दिखाकर दूसरा सेट न्यू जीलैंड के नाम किया।

तीसरा सेट 55 मिनट तक चला जिसमें किसी भी खिलाड़ी ने अपनी सर्विस नहीं गंवाई। भारतीय जोड़ी को दो ब्रेक पॉइंट जरूर मिले लेकिन वे इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे। टाइब्रेक तक पहुंचा यह सेट न्यू जीलैंड ने जीता। टाइब्रेक में 6-6 के स्कोर पर पेस ने शॉट बाहर मारा जिसके बाद सिटेक ने बैकहैंड ड्राइव वाली पर अंक जुटाकर न्यू जीलैंड को 2-1 से आगे किया।

चौथे सेट में न्यू जीलैंड की जोड़ी ने दूसरे गेम में ही विष्णु की सर्विस तोड़ दी। भारतीय जोड़ी ने पेस की सर्विस पर आठवें गेम में मैच पॉइंट बचाया लेकिन इसके बावजूद विरोधी जोड़ी को सेट और मैच जीतने से नहीं रोक पाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Tennis News in Hindi, टेनिस खेल समाचार, टेनिस खबरें, Latest Tennis Updates