साइबर चुनौतियां बढ़ने के साथ बैंकों की नजर बीमा कवर पर

मुंबई
बैंक साइबर चुनौतियों के बढ़ते खतरे के बीच अब साइबर बीमा पर गौर कर रहे हैं। यह बात ऐसे समय सामने आई है जब सरकार और नियामक बैंकों में नोटबंदी के बीच डिजिटलीकरण पर जोर दे रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष 2015-16 में साइबर अपराधों से 4 अरब डॉलर का नुकसान हुआ जबकि वैश्विक स्तर पर साइबर अपराधों के कारण नुकसान 2016 में 45.5 अरब डॉलर रहा।

इंश्योरेंस इंडस्ट्री की रिपोर्ट के अनुसार साइबर अपराधों में सालाना 40 से 50 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। इसी प्रकार, वैश्विक साइबर जोखिम बीमा प्रीमियम 2016 में 3.5 अरब डॉलर रहा जो 2015 में केवल 2.5 अरब डालर था। यह इस बात का संकेत है कि दुनिया भर में साइबर अपराध के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। पिछले साल साइबर धोखाधड़ी का शिकार हुआ देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई अब अपने 30 करोड़ से अधिक ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिये बीमा पर विचार कर रहा है।

एसबीआई के प्रबंध निदेशक रजनीश कुमार ने कहा, ‘हम अपने ग्राहकों के लिये साइबर बीमा लेने पर गौर कर रहे हैं। हम पहले ही बैंक के बीमा सलाहकारों के पैनल मे शामिल एक कंपनी से इस संदर्भ में रिपोर्ट तैयार करने को कह चुके हैं।’ इसी प्रकार, बैंक आफ बड़ौदा भी भविष्य में इस प्रकार के बीमा कवर लेने को लेकर गंभीर हैं, बैंक के करीब एक लाख डेबिट कार्ड में सेंध लगने की बात सामने आ चुकी है।

बैंक आफ बड़ौदा (बीओबी) के प्रबंध निदेशक पी एस जयकुमार ने कहा, ‘हम यहां अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिये हैं और इसीलिए जब भी जरूरत पड़ेगी हम निश्चित रूप से साइबर बीमा कवर के लिये कदम बढ़ाएंगे।’ ऐसी खबर है कि निजी क्षेत्र के ऐक्सिस बैंक और एचडीएफसी ने साइबर बीमा कवर लिया है। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के 20 बैंक साइबर बीमा कवर लेने के लिये गंभीरता से बीमा कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

निजी क्षेत्र के बैंकों ने इस बारे में पूछे गये सवाल का कोई जवाब नहीं दिया। साधारण बीमा कंपनियां भी साइबर जोखिम बीमा के लिये मांग में वृद्धि देख रहे हैं। न्यू इंडिया एश्योरेंस के चेयरमैन जी श्रीनिवासन ने अधिक ब्यौरा दिये बिना कहा, ‘हम साइबर बीमा कवर उपलब्ध कराने के लिये कुछ बैंकों के साथ बातचीत कर रहे हैं।’

श्रीनिवासन ने कहा, ‘हाल के समय में बैंकों के लिये साइबर खतरा बढ़ा है और इसीलिए उन्हें साइबर बीमा कवर के लिये कदम उठाना चाहिए।’ बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के मुख्य तकनीकी अधिकारी (गैर-मोटर कारोबार) शशि कुमार आदिदामू ने कहा कि हमारी कंपनी में चालू वित्त वर्ष में साइबर बीमा में करीब 20 प्रतिशत वृद्धि हुई है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business