सलमान खान पर काले हिरण का साया, ब्रैंड वैल्यू को हो सकता है नुकसान

गौरव लघाटे/शांभवी आनंद, नई दिल्ली
बॉलिवुड ऐक्टर और सबसे बड़ी ब्रैंड टर्नअराउंड स्टोरी सलमान खान को काले हिरण का शिकार करने के मामले में पांच साल कैद की सजा सुनाई गई है। इससे सलमान की ब्रैंड वैल्यू को बड़ा नुकसान हो सकता है। ब्रैंड एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जोधपुर कोर्ट में दोषी करार दिए जाने से ब्रैंड सलमान खत्म तो नहीं हुआ है, लेकिन इससे पहले से ही घट रहे उनके ब्रैंड ऐंडॉर्समेंट में और कमी आ सकती है। सलमान ने बैड बॉय की अपनी छवि सुधारने के लिए कई साल तक जमकर काम किया और खुद को एक बड़ा ब्रैंड बना लिया था।

ब्रैंड एक्सपर्ट और मोगे मीडिया के फाउंडर संदीप गोयल ने कहा, ‘उनके ब्रैंड की चमक पिछले दो साल से घट रही थी। वह किसी बड़े ब्रैंड को ऐंडॉर्स नहीं कर रहे थे। हर बार हिट देने की उनकी काबिलियत पर भी सवालिया निशान लगने लगे थे। उम्र और कमिटमेंट, दोनों उनका सूरज ढलने के संकेत दे रहे हैं।’ सलमान को 1998 के केस में दोषी करार दिया गया, जबकि तब उनके को-स्टार्स रहे सैफ अली खान, नीलम, सोनाली बेंद्रे और तब्बू को बरी कर दिया गया। मामले में सलमान की पैरवी कर रही फर्म डीएसके लीगल के मैनेजिंग पार्टनर आनंद देसाई ने कहा है कि उनकी जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी।

ग्लोबल वैल्यूएशन और कॉर्पोरेट फाइनैंस अडवाइजरी फर्म डफ ऐंड फेल्प्स के एमडी वरुण गुप्ता ने कहा कि जब कभी सिलेब्रिटी विवादों में फंसता है, तो उसके ब्रैंड को नुकसान होता ही है। उन्होंने कहा, ‘2009 में टाइगर वुड्स के विवाहेतर संबंधों का खुलासा होने पर उनकी छवि बुरी तरह खराब हुई। इससे उनकी अपनी ही नहीं, उनके स्पॉन्सर्स की ब्रैंड वैल्यू भी खराब हुई। उनके स्पॉन्सर्स की मार्केट वैल्यू 10 दिनों में 12 अरब डॉलर घट गई थी।’

सलमान 2010 के बाद एक भरोसेमंद स्टार बनकर उभरे थे। उन्होंने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई वाली सबसे ज्यादा फिल्में दी हैं। उनकी हालिया फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ ने बॉक्स ऑफिस पर 340 करोड़ का कलेक्शन किया था। उन्होंने हाल में रेस 3 की शूटिंग पूरी की है जो ईद पर आएगी। डफ ऐंड फेल्प्स के मुताबिक, वह 3.9 करोड़ डॉलर की ब्रैंड वैल्यू के साथ 2017 में देश की सबसे वैल्यूएबल सिलेब्रिटी की लिस्ट में छठे नंबर पर थे। दिलचस्प बात यह है कि 2016 में उनकी ब्रैंड वैल्यू 5.8 करोड़ डॉलर थी। इस हिसाब से ब्रैंड वैल्यू में आई 33% गिरावट की वजह उनके अनुमानित ऐंडॉर्समेंट फीस में की गई कमी थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times