सरदार की टीम में वापसी, छह देशों के टूर्नमेंट में करेंगे टीम की अगुआई

नई दिल्ली

सरदार सिंह को 27 जून से वेलेंसिया में होने वाले छह देशों के हॉकी टूर्नमेंट में 18 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। सरदार सिंह को चैंपियंस ट्रोफी में आराम दिया गया था। भारत ने इस टूर्नमेंट में सिल्वर मेडल जीता था।

सरदार के साथ ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा की भी टीम में वापसी हुई है। गोलकीपर पीआर श्रीजेश को लंदन में चैम्पियन्स ट्रोफी के लिए कप्तानी सौंपी गई थी जहां भारत ने प्रतियोगिता के इतिहास में पहली बार सिल्वर मेडल जीता। भारत का डिफेंस काफी मजबूत नजर आ रहा है जिसमें अनुभवी वीआर रघुनाथ और कोथाजीत के अलावा वापसी कर रहे लाकड़ा और रुपिंदर पाल शामिल हैं।

गोलकीपर श्रीजेश के बैकअप के तौर पर विकास दहिया को टीम में बरकरार रखा गया है। टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली अन्य टीमें अर्जेन्टीना, जर्मनी, न्यू जीलैंड, आयरलैंड और मेजबान स्पेन होंगे। सरदार ने कहा, ‘सप्ताहांत प्रतिष्ठित चैम्पियन्स ट्रोफी में हमारा पहला पदक जीतने के बाद हम छह देशों के टूर्नमेंट में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को लेकर भरोसेमंद हैं। यह सभी मैच हमारे लक्ष्य रियो ओलिंपिक 2016 की तरफ उठने वाले मजबूत कदम हैं।’

मुख्य कोच रोलैंट ओल्टमैंस ने कहा कि रियो ओलिंपिक से पहले टीम की तैयारी काफी अच्छी है। उन्होंने कहा, ‘मैं हाल में लड़कों के प्रदर्शन से प्रभावित हूं विशेषकर चैम्पियन्स ट्रोफी में। वह ट्रेनिंग के दौरान सीखी जाने वाली चीजों का टूर्नमेंट में अच्छी तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। उम्मीद करता हूं कि यह जज्बा बरकरार रहेगा और हम इसी तरह नतीजे देते रहेंगे।’ भारत टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में 27 जून को जर्मनी से भिड़ेगा।

टीम इस प्रकार है: गोलकीपर: पीआर श्रीजेश, विकास दहिया डिफेंडर: रुपिंदर पाल सिंह, वीआर रघुनाथ, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकडा।

मिडफील्डर: दानिश मुज्तबा, चिंगलेनसाना सिंह, मनप्रीत सिंह, सरदार सिंह :कप्तान:, एसके उथप्पा, देविंदर, सुनील वालमिकी, हरजीत सिंह।

फॉरवर्ड: तलविंदर सिंह, एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, रमनदीप सिंह और निकिन थिमैया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

हॉकी खेल समाचार, हॉकी खबरें, Hockey Sports News, Khel News