सरकार रोजगार के नये अवसर सृजित करने के लिये कर रही है काम: गंगवार

नयी दिल्ली, एक नवंबर भाषा श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने आज कहा कि सरकार रोजगार और स्व-रोजगार के लिये नये अवसर सृजित करने की दिशा में ईमानदारी से काम कर रही है।

मंत्री ने कहा कि सरकार रोजगार सृजन पर जोर दे रही है और मुद्रा योजना तथा बड़े पैमाने पर राजमार्ग का निर्माण इसी कड़ी का हिस्सा है। इस प्रकार के कार्यक्रम से रोजगार के काफी अवसर सृजित हुए हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के 65वें स्थापना दिवस के मौके पर गंगवार ने कहा, केंद्र सरकार रोजगार और स्व-रोजगार सृजित करने के लिये ईमानदारी से काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने हाल ही में 83,000 किलोमीटर राजमार्गों के निर्माण का फैसला किया है। इससे पांच साल 32 करोड़ कार्य दिवस सृजित होंगे।

गंगवार ने कहा कि मुद्रा योजना से स्व-रोजगार के काफी अवसर सृजित हुए हैं। इसके तहत 9.5 करोड़ लोगो को कुल चार लाख करोड़ रुपये कर्ज दिये गये हैं।

इस मौके पर ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन डिजिटल इंडिया के प्रति प्रतिबद्ध है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि यह 15 अगस्त 2018 तक पूरी तरह डिजिटल और कागजरिहत दफ्तर होगा।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और ईपीएफओ के डिजटलीकरण के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times