समय से 53 मिनट पहले पहुंचकर फ्लाइट ने बनाया रेकॉर्ड

लंदन
लो कॉस्ट एयरलाइन नॉरवीजन एयर (Norwegian Air) ने एक नया रेकॉर्ड बना लिया है। एयरलाइन के मुताबिक, 15 जनवरी को न्यू यॉर्क से लंदन जा रही फ्लाइट में सवार यात्री उस समय हैरान रहे गए जब विमान अपने निर्धारित समय से एक दो नहीं बल्कि पूरे 53 मिनट पहले पहुंच गया। यह फ्लाइट सिर्फ 5 घंटे 13 मिनट में लंदन पहुंच गई जो कि अभी तक किसी सबसॉनिक कमर्शल फ्लाइट द्वारा दर्ज किया सबसे कम समय है।

इससे पहले साल 2015 में ब्रिटिश एयरवेज ने 5 घंटे 16 मिनट में यह सफर पूरा करके सबसे तेज ट्रांसअटलांटिक फ्लाइट होने रेकॉर्ड बनाया था। नॉरवीजन फ्लाइट के कैप्टन ने कहा कि उम्मीद से बेहतर मौसम और अनुकूल हवा की वजह से बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर पिछले रेकॉर्ड से तीन मिनट पहले पहुंचने में कामयाब हुआ।

फ्लाइट में 284 यात्री सफर कर रहे थे और यह सुबह 11 बजकर 44 मिनट पर न्यू यॉर्क से रवाना हुई। न्यू यॉर्क से लंदन जाने के लिए नॉरवीजन एयर्स की फ्लाइट्स 6 घंटे 30 मिनट का समय लेती हैं लेकिन यह फ्लाइट समय से 53 मिनट पहले ही पहुंच गई। सुपरसॉनिक हवाई यात्रा भले ही तेज होती है। सुपरसोनिक विमान वे होते हैं जो ध्वनि की गति से भी तेज उड़ान भरते हैं, लेकिन यह विवादों में भी घिरी रह चुकी है। जमीनी स्तर पर इस विमान से काफी गड़बड़ियां देखने को मिलती हैं, जैसे- खिड़की टूटना प्लास्टर में दरारें आना और जानवरों पर भी इसका असर देखने को मिलता है। इस वजह से ही सन् 1973 से ही सुपरसॉनिक यात्रा अधिकांश जगहों पर प्रतिबंधित है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें