सफाई कर्मियों की हड़ताल जारी, डीबीसी की मांगे मानी गई

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

नगर निगमों के डेंगू ब्रीडिंग चेकर्स (डीबीसी) की मांगें माने जाने पर उन्होंने अपनी बेमियादी हड़ताल वापस ले ली है। उनकी अधिकतर मांगों को मान लिया गया है और नियमित करने का आश्वासन दे दिया गया है। दूसरी ओर सफाई कर्मचारियों की हड़ताल जारी है। उन्हें अभी तक कोई आश्वासन नहीं मिला है। परेशान सफाई कर्मचारी अपने परिवार वालों समेत प्रधानमंत्री निवास का घेराव करने की योजना बना रहे हैं। गुस्साए सफाई कर्मी पूरी दिल्ली में जगह-जगह कूड़ा भी फेंक रहे हैं।

नेताओं व अफसरों के आश्वासन के बाद डीबीसी वर्कर्स ने अपनी बेमियादी हड़ताल समाप्त कर दी है। तीनों एमसीडी के कब 2800 वर्कर्स पिछले कई दिनों से हड़ताल पर थे और निगम मुख्यालय सिविक सेंटर पर भूख हड़ताल भी कर रहे थे। उनकी हड़ताल के चलते डेंगू व मच्छररोध अभियान शिथिल पड़ गया था और इस बात की आशंका होने लगी थी कि लोग मच्छरजनित रोगों का शिकार न होने लगें। लेकिन कल उनकी अधिकतर मांगों को मान लिया है। एमसीडी नेताओं तिलकराज कटारिया, जयेंद्र डबास, राकेश कुमार व स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों के साथ एंटी मलेरिया कर्मचारी एकता यूनियन के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में उनकी अधिकतर मांगों पर रजामंदी जाहिर कर दी गई। अध्यक्ष बुधराम, महासचिव मदनलाल, सचिव रामपाल के अनुसर जिन मांगों पर सर्वसम्मति बनी उनमें चार माह का सर्विस ब्रेकअप का प्रस्ताव रद्द कर दिया गया है। डीबीसी वर्कर्स को अब त्योहार व गजेटेड अवकाश मिलेंगे, प्रोविडेंट फंड, ईएसआई की सुविधा मिलेगी, साथ ही उन्हें नियमित करने पर भी जल्द कवायद होगी।

दूसरी ओर साउथ व नॉर्थ एमसीडी के सफाई कर्मचारियों की चल रही हड़ताल जारी है। उनके कुछ कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं, जिनमें से कुछ की तबियत बिगड़ने लगी है। इन कर्मचारियों ने आज सुबह निगम मुख्यालय सिविक सेंटर पर प्रदर्शन किया और अफसरों का घेराव भी किया। सफाई कर्मचारियों के नेता मलूकचंद बेनीवाल का कहना है कि अगर जल्द मांगे नहीं मानी गई तो सफाई कर्मचारी अपने परिवार वालों समेत पीएम हाउस का घेराव करेंगे। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के चलते दिल्ली के कई इलाकों में बुरा हाल हो रहा है। ढलावों से कूड़ा तो उठ ही नहीं रहा है, इसके अलावा सफाई कर्मी जगह-जगह कूड़ा फेंक रहे हैं। अब तो कॉलोनियों और गलियों के एंट्री गेटों पर भी कूड़ा फेंका जा रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News