सऊदी सरकार का बड़ा बदलाव, पुरुषों की इजाजत के बिना बिजनस शुरू कर सकेंगी महिलाएं

रियाद
सऊदी अरब में महिलाएं अब अपने पति या किसी भी पुरुष रिश्तेदार की इजाजत के बिना अपना बिजनस शुरू कर पाएंगी। सऊदी सरकार ने बीते गुरुवार को अपने नियमों में बदलाव किया है। दशकों से सऊदी में महिलाओं के लिए काफी सख्त कानून बने हुए थे, जिन्हें अब सरकार धीरे-धीरे खत्म कर रही है।

किसी भी तरह का बिजनस प्राइवेट सेक्टर के अंतर्गत आता है और इसका चलन पूरे विश्व में तेजी से बढ़ रहा है। वाणिज्य एंव निवेश मंत्रालय द्वारा उनकी वेबसाइट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की गई थी।

उन्होंने लिखा है कि, ‘अब महिलाएं अपने आप किसी बिजनस की शुरुआत कर सकती हैं और सरकारी मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए अब उन्हें किसी पुरुष रिश्तेदार की मंजूरी का सबूत देने की जरूरत नहीं होगी।’

अबतक क्या था नियम?
फिलहाल सऊदी में गार्जियनशिप सिस्टम लागू, इसके तहत अगर महिलाओं को कोई भी सरकारी काम करना होता है, चाहे वह कोई कागजी कार्यवाही हो, कहीं की यात्रा हो या फिर किसी जगह दाखिला लेना हो, इस सबके लिए उसे अपने पति, भाई या पिता से मिली इजाजत का सबूत दिखाना होता है। इसे अब खत्म किया जा रहा है।

लंबे वक्त तक कच्चे तेल से अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत रखने वाला सऊदी अरब अब प्राइवेट सेक्टर की तरफ कदम बढ़ा रहा है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इसमें महिलाओं की उचित साझेदारी चाहते हैं।

इससे पहले क्राउन प्रिंस के पिता किंग सलमान ने महिलाओं की ड्राइविंग पर लगे बैन को हटाया था। यह बैन भी दशकों से लगा हुआ था। क्राउन प्रिंस ने सऊदी अरब के लिए ‘विजन 2030’ तैयार किया है, इसमें वह महिलाओं की हिस्सेदारी को 22 प्रतिशत से एक तिहाई करना चाहते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें