सऊदी किंग की ‘गुप्त पत्नी’ को डेढ़ अरब का हर्जाना

लंदन
ब्रिटेन के एक कोर्ट ने सऊदी अरब के स्वर्गीय किंग फहद की ‘गुप्त पत्नी’ होने का दावा करने वाली महिला को भारी हर्जाना देने का आदेश दिया है। ब्रिटिश जज पीटर स्मिथ ने आदेश दिया कि फलस्तीन में जन्मी 68 वर्षीय जनान हार्ब को 15 मिलियन पाउंड (करीब डेढ़ अरब रुपये) और लंदन में वादे के मुताबिक दो फ्लैट दिए जाएं।

हाई कोर्ट के जज ने कहा कि महिला का उसे किंग के एक बेटे द्वारा वित्तीय मदद का वादा किए जाने का दावा विश्वसनीय प्रतीत होता है। हार्ब ने कोर्ट को बताया कि 1968 में किंग जब प्रिंस थे, तब उनसे गुप्त विवाह किया था। प्रिंस ने तब उसे जीवन भर वित्तीय मदद का भरोसा दिया था।

हार्ब के मुताबिक किंग का परिवार उनकी शादी के खिलाफ था, क्योंकि वह एक ईसाई थीं। हालांकि उसने शादी के बाद इस्लाम कबूल कर लिया था।

महिला का दावा है कि किंग की दूसरी पत्नी के बेटे अब्दुल अजीज ने 2003 में उसे वित्तीय मदद का वादा किया था। दोनों की लंदन के एक होटल में मुलाकात हुई थी। उस दौरान किंग गंभीर रूप से बीमार थे।

इस मुकदमे की सुनवाई के दौरान जज ने प्रिंस को कोर्ट में हाजिर न होने के लिए फटकार भी लगाई। जज ने प्रिंस के वकील से कहा कि हार्ब का दावा सही है या नहीं, केस इससे भी जुड़ा है। ऐसे में प्रिंस के हाजिर न होने से केस कमजोर हुआ है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times