संकटमोचन संगीत समारोह: बजरंग बली के दरबार में बहेगी स्वरों की गंगा, दिखेगा संगीत-कला का अनोखा संगम

विकास पाठक, वाराणसी
वाराणसी में पिछले 95 साल से आयोजित हो रहे संकट मोचन संगीत समारोह का आगाज बुधवार शाम से होगा। छह दिनों तक चलने इस वाले ‘संगीम महाकुंभ’ की शुरूआत पद्म सम्‍मान प्राप्‍त सोनल मान सिंह के ओडिसी नृत्‍य से होगी। प्रथम संध्‍या में ही अनूप जलोटा का भजन और मालिनी अवस्‍थी का उपशास्‍त्रीय गायन होगा। इस बार कुल 48 कलाकार अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इस खास कार्यक्रम में 23 पद्म पुरस्कार सम्मानित लोग भी शिरकत करेंगे। इसके अलावा एक दर्जन से ज्‍यादा मुस्लिम कलाकार भी हनुमत दरबार में कार्यक्रम प्रस्‍तुत करेंगे।

पहली बार जाने माने शायर व गीतकार जावेद अख्‍तर और ख्‍यात फिल्‍म अभिनेत्री शबाना आजमी भी शामिल होंगे। जावेद व शबाना हनुमत प्रभु को गीतों और प्रसंगों के जरिये स्‍वरांजलि देंगी। साथ ही पं. राजन-साजन मिश्र का प्रतिनिधित्‍व उनके पुत्रों की जोड़ी करेगी। इसके बाद विभिन्न कार्यक्रमों के साथ 9 अप्रैल को इस समारोह का समापन किया जाएगा।

कई रूपों में दिखेंगे बजरंग बली
संगीत समारोह के दौरान संकट मोचन मंदिर परिसर में सजी कला प्रदर्शनी में हनुमान जी के कई रूप देखने को मिलेंगे। प्रदर्शनी के संयोजक प्रफेसर विजय नाथ मिश्र के मुताबिक शहर के विभिन्न चित्रकारों के समूह ने बजरंग बली की दो दर्जन से ज्‍यादा कृतियों को आकार दिया है। प्रदर्शनी में रामचरित मानस के ऐसे प्रसंग दिखेंगे जिनमें भक्‍त हुनमान का सामाजिक महत्‍व उभरता है।

महान संगीतकारों को समर्पित होगी दीर्घा
प्रदर्शनी की एक दीर्घा देश के महान संगीतकारों को समर्पित होगी तो दूसरी दीर्घा में महान विभूतियों के दर्शन होंगे। इसके अलावा प्रदर्शनी में भक्तों के लिए 20 फीट लंबा एक कैनवास भी लगाया जाएगा जिसमें आम कलाप्रेमी भी अपनी भावनाओं को चित्रात्‍मक अभिव्‍यक्ति दे सकेंगे।

समारोह के शत विभूति चित्र को मिली थी अलग पहचान
बता दें कि साल 2017 में संकटमोचन संगीत समारोह के दौरान ही काशी शत विभूति चित्र का निर्माण किया गया था। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय और आनंद वन समूह के द्वारा बनाए गए इस चित्र को सारी दुनिया में अलग पहचान मिली थी। खास बात यह कि इस चित्र को भारत समेत दुनिया भर के 1000 से ज्यादा लोगों को भेंट किया गया था। इनमें भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के राज्यपाल राम नाईक, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह समेत कई विशिष्ट जन भी शामिल थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर