श्री लंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीती सीरीज

गॉल

ऑफ स्पिनर दिलरुवान परेरा के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की मदद से श्री लंका ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में विश्व की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया को तीसरे दिन ही 229 रन से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की।

परेरा ने दूसरी पारी में 70 रन देकर छह और इस तरह से मैच में 99 रन के एवज में 10 विकेट लिए। उनकी इस शानदार गेंदबाजी से 413 रन के मुश्किल लक्ष्य के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे दिन लंच के कुछ देर बाद 183 रन पर सिमट गई। आईसीसी रैंकिंग में सातवें नंबर पर काबिज श्री लंका ने पल्लेकल में पहला टेस्ट मैच 106 रन से जीता था। इस तरह से उसने 1999 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीती। श्री लंका ने अनुभवी स्पिनर रंगना हेराथ की हैट ट्रिक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 106 रन पर ढेर कर दिया था।

श्री लंका ने अपनी पहली पारी में 281 और दूसरी पारी में 237 रन बनाये थे। दिलरुवान परेरा ने दूसरी पारी में 64 रन बनाये थे और इस तरह से वह एक मैच में अर्धशतक बनाने और दस विकेट लेने वाले पहले श्री लंकाई खिलाड़ी बन गये हैं। टेस्ट मैचों में ऐसा प्रदर्शन करने वाले वह दुनिया के 23वें खिलाड़ी हैं। इस ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस टेस्ट मैच में केवल 1213 गेंद फेंकी गईं। पिछले 100 वर्षों में केवल दो अवसरों पर ही किसी ऐसे टेस्ट मैच में इससे कम गेंदें फेंकी गईं जिसमें सभी 40 विकेट गिरे हों। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पूरे मैच में 83.3 ओवर खेले और अपने 20 विकेट गंवाये। ऑस्ट्रेलिया की पिछले आठ वर्षों में एशिया में यह 17 मैच में 12वीं हार है।

परेरा ने अपने करियर में पहली बार मैच में दस विकेट लिये। उन्होंने पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा चौथी बार दिखाया लेकिन 70 रन देकर छह विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। हेराथ ने दो और लक्षण संदाकन ने एक विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया ने सुबह तीन विकेट पर 25 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। जब उसका स्कोर 61 रन था तब सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (42) पविलियन लौट गए। परेरा ने उन्हें पगबाधा आउट किया।

कप्तान स्टीव स्मिथ (30) से संकट की स्थिति में जुझारू पारी की उम्मीद थी लेकिन परेरा की गेंद पर कुसाल मेंडिस ने उनका कैच लेकर ऑस्ट्रेलिया को करारा झटका दिया। स्पिनर लक्षण संदाकन ने मिशेल मार्श (18) को पगबाधा आउट किया जबकि एडम वोगेस (28) का संघर्ष परेरा ने खत्म किया। वह परेरा की गेंद पर स्वीप करने से चूक गये और बोल्ड होकर पविलियन लौटे। लंच के बाद श्री लंका ने बाकी बचे तीन विकेट 11.1 ओवर में निकाल दिए। पीटर नेविले (24) ने कुछ देर संघर्ष किया जबकि मिशेल स्टार्क ने 26 रन बनाकर हार का अंतर कुछ कम किया। इन दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 13 अगस्त से कोलंबो में खेला जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times