श्रीलंका में बाढ़ और भूस्खलन से 1.5 अरब रुपये से ज्यादा का नुकसान

कोलंबो
श्रीलंका में पिछले 25 सालों में हुई सबसे भारी बारिश के कारण 1.5 से 2.5 अरब रुपये तक कीमत की संपत्ति का नुकसान हुआ है, जबकि कम से कम 92 लोगों की जान गई है। सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, बारिश और बाढ़ के कारण तीन लाख से ज्यादा लोग बेघर हुए हैं।

श्रीलंका के वित्त मंत्री रवि करुणानायके ने कहा, ‘संपत्ति को नुकसान का अनुमानित आकलन 1.5 से 2.5 अरब रुपये के बीच है।’ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन केंद्र का कहना है कि बाढ़ का स्तर कम हो रहा है और अस्थाई राहत शिविरों में लोगों की संख्या कम हो रही है।

केंद्र के सहायक प्रबंधक प्रदीप कोडिपिल्ली ने बताया, ‘मृतकों की संख्या 92 है।’ भूस्खलन प्रभावित अरण्यक क्षेत्र में बचाव और खोज कार्य जारी है। सेना ने बताया कि अभी तक 24 शव मिले हैं। उपाध्यक्ष तिलंगा सुमतिपाला ने बताया कि 100 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं।

बुधवार से संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सीरीसेना ने बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित सभी क्षेत्रों को आपात क्षेत्र घोषित कर दिया है। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, क्षेत्र में भूमि सुधार के सभी कार्यों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसबीच मौसम विभाग ने और बारिश होने की आशंका जताई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News