शेख हसीना को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पुरस्कार

ढाका

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पुरस्कार-चैंपियन्स ऑफ अर्थ (नीति नेतृत्व श्रेणी) से नवाजा जाएगा। बीडीन्यूज24 के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने बताया है कि हसीना 27 सितंबर को न्यूयार्क में एक समारोह में यह पुरस्कार ग्रहण करेंगी।

यूएनईपी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि यह पुरस्कार बांग्लादेश द्वारा जलवायु परिवर्तन के मामलों में उठाए गए दूरगामी कदमों के लिए दिया जा रहा है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि दुनिया के सबसे कम विकसित देशों में से एक की प्रधानमंत्री की हैसियत से शेख हसीना ने साबित किया है कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दों में निवेश का फायदा पूरे सामाजिक और आर्थिक विकास पर पड़ता है।

बांग्लादेश दुनिया के सर्वाधिक घनी आबादी वाले देशों में शामिल है। यहां की आबादी 16 करोड़ है। जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों का सर्वाधिक सामना करने वाले देशों में भी यह शामिल है। तूफान, बाढ़ और सूखा देश के साथ जुड़ कर रह गए हैं।
यूएनईपी ने अपने बयान में कहा है कि शेख हसीना की सरकार ने जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। यह पुरस्कार इस बात को मान्यता देता है। बांग्लादेश पहला ऐसा राष्ट्र है जिसने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए क्लाइमेट चेंज ट्रस्ट फंड बनाया है। इसके लिए आंतरिक रूप से धन की व्यवस्था की गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times