शीला दीक्षित को मिल सकती है दिल्ली की कमान

नई दिल्ली
राहुल गांधी के कमान संभालने के बाद कांग्रेस में बदलाव की शुरुआत हो चुकी है। कई राज्यों में बदलाव हो चुका है, जबकि कुछ में कवायद चालू है। इनमें दिल्ली का नाम भी आ रहा है। चर्चा है कि दिल्ली कांग्रेस को नया चीफ मिल सकता है। सबसे ज्यादा चर्चा पूर्व सीएम शीला दीक्षित के नाम की है। इनके अलावा पूर्व मंत्री अशोक वालिया और योगानंद शास्त्री भी संभावित नाम बताए जा रहे हैं।

कुछ अर्से पहले एनबीटी से हुई बातचीत में शीला दीक्षित ने कहा था कि वह पार्टी की एक जिम्मेदार सिपाही रही हैं, उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, वह उसे निभाएंगी। दिल्ली के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन राहुल गांधी के भरोसेमंद माने जाते हों, लेकिन माकन की तमाम कोशिशों के बाद भी दिल्ली में कांग्रेस उठ नहीं पा रही। माकन के दिल्ली की कमान संभालने के बाद न सिर्फ पार्टी असेंबली में जीरो पर आउट हुई, लोकल बॉडी चुनाव में भी कुछ खास नहीं कर पाई। 2019 में कांग्रेस दिल्ली में अपने लिए संभावनाएं तलाश रही है। उसी के मद्देनजर प्रदेश की तस्वीर बदलने को लेकर चर्चा है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में भी हाईकमान कुछ उसी तर्ज पर प्रदेश कमिटी दे सकती है, जैसी पिछले दिनों मध्य प्रदेश और राजस्थान में सामने आई है।

प्रदेश अध्यक्ष के अलावा दिल्ली को दो से तीन वर्किंग अध्यक्ष मिल सकते हैं, जिससे दिल्ली में रहने वाले विभिन्न तबकों का प्रतिनिधत्व हो सके। शीला को प्रदेश की कमान देकर उनके साथ दो से तीन कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने की भी चर्चा है। इसे लेकर दीक्षित की कांग्रेस हाईकमान से चर्चा भी हुई है। इनमें दलित, जाट-गुर्जर, पूर्वांचली, माइनॉरिटी को ध्यान में रखते हुए कार्यकारी अध्यक्ष बन सकते हैं। इनमें राजकुमार चौहान से लेकर दिल्ली के पूर्व सांसद महाबल मिश्र, पूर्व विधायक जयकिशन, देवेंद्र यादव और नसीब सिंह का नाम भी चल रहा है। जे पी अग्रवाल और हारुन यूसूफ को भी कुछ जिम्मेदारी मिल सकती है। शीला के बारे में कहा जा रहा है कि प्रदेश की सीएम रहने के साथ-साथ उनकी खूबी है कि वह सभी को साथ लेकर चल सकती हैं। कांग्रेस का तर्क है कि पिछले 15 सालों तक सीएम रहने के चलते वह जमीनी स्तर पर वर्कर्स के साथ काफी गहराई से जुड़ी हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News