शीत युद्ध के दौरान ब्रिटेन पर परमाणु हमले की योजना बना रहा था रूस

लंदन

जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर अमेरिकी परमाणु हमलों को दुनिया में सबसे बड़े अटैक के तौर पर जाना जाता है। लेकिन रूस ने भी इसी तरह से ब्रिटेन को बर्बाद करने की तैयारी बना ली थी, लेकिन उस पर अमल नहीं किया। एक रिपोर्ट के मुताबिक शीत युद्ध के दौरान वर्ष 1954 में रूस लंदन पर परमाणु हमला करने की फिराक में था। यह बम नागासाकी पर गिराए गए परमाणु बम से कहीं ज्यादा शक्तिशाली होता।

ब्रिटेन के परमाणु मामलों के विशेषज्ञ विलियम पेन्नी के पत्र से रूस के खतरनाक मंसूबे का खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विलियम पेन्नी ने अपने पत्र में ब्रिटिश अधिकारियों को परमाणु हमले के खतरे के प्रति आगाह किया था। राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा पचास के दशक के गोपनीय दस्तावेज जारी किए जा रहे हैं। इसी क्रम में परमाणु विशेषज्ञ पेन्नी का पत्र सार्वजनिक किया गया है।

उन्होंने परमाणु ऊर्जा प्राधिकरण के तत्कालीन अध्यक्ष एडविन प्लॉडेन को चिट्ठी लिखकर बताया था कि रूस लंदन पर घातक बम बरसाने की साजिश रच रहा है, जिससे लंदन और उसके पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र पूरी तरह तबाह हो जाएंगे। उनके मुताबिक तीन तरफ से (लंदन के दक्षिण में स्थित क्रॉयडॉन, पूर्व में रोमफोर्ड और पश्चिम में एक्सब्रिज) हमले की योजना थी। पेन्नी ने आग का तूफान उठने जैसे हालात पैदा होने की आशंका जताई थी।

पेन्नी का वर्ष 1991 में 81 साल की उम्र में निधन हो गया था। हाथ से लिखे पत्र में विलियम पेन्नी ने परमाणु हमले के बाद के संभावित परिणामों का चित्र बनाकर भी भेजा था। इसके अलावा रूस के लक्ष्य को भी इसमें रेखांकित किया गया था। परमाणु आयुध मामलों के तत्कालीन सलाहकार ने तीन से पांच शक्तिशाली बम गिराने की बात कही थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times