शनिवार को छोड़ गुरुवार से सोमवार तक बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली
क्या आप भी सोच रहे हैं कि इस सप्ताह सिर्फ तीन दिन ही बैंक खुले रहेंगे, बाकी चार दिन और अगले सोमवार को भी बैंक बंद रहेंगे? दरअसल, गुरुवार को महावीर जयंती है और अगले दिन शुक्रवार को गुड फ्राइडे। इन दोनों दिनों की छुट्टियों के बाद शनिवार और रविवार पड़ जाता है। ऐसे में लोग सोच रहे हैं कि बुधवार को बाद लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे।

लेकिन, हकीकत यह नहीं है क्योंकि शनिवार को बैंक तभी बैंक होते हैं जब महीने का दूसरा या चौथा शनिवार हो। चूंकि अगला शनिवार महीने का पांचवां शनिवार है। ऐसे में इस शनिवार को बैंक खुला रहेगा। यानी, बुधवार के बाद एक दिन के लिए शनिवार को बैंक खुला रहेगा और उस दिन सामान्य कामकाज भी होंगे।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन के महासचिव डी. थॉमस फ्रैंको राजेंद्र देव ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस से कहा, ‘बैंकों में 31 मार्च (शनिवार) को कामकाज होगा और लगातार छुट्टियां नहीं रहेंगी जैसा कि सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है।’ उन्होंने बताया कि बैंक गुरुवार को महावीर जंयती और शुक्रवार को गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में बंद रहेंगे।

बैंक शनिवार को खुलेंगे क्योंकि यह महीने का पांचवां शनिवार होगा जबकि बैंक सिर्फ दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहते हैं। गौरतलब है कि सोमवार 2 अप्रैल को भी बैंक बंद रहेंगे क्योंकि वित्त वर्ष 2017 के खत्म होने के मद्देनजर इस दिन अकाउंट्स ऐनुअल क्लोजिंग का काम होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times