व्यापार युद्ध? भारत की पलटवार की तैयारी, 20 अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ सकता है आयात शुल्क

नई दिल्ली
अमेरिका के इस्पात और ऐल्युमिनियम आयात पर शुल्क बढ़ाए जाने के मामले में भारत ने पलटवार की तैयारी की है। भारत ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) से कहा है कि अगर अमेरिका इस्पात और ऐल्युमिनियम उत्पादों पर लगाए गए ऊंचे शुल्क को वापस नहीं लेता है तो भारत भी बादाम , सेब और खास तरह की मोटरसाइकल जैसे 20 उत्पादों पर अगले महीने से शुल्क में 100 प्रतिशत तक वृद्धि कर सकता है। भारत ने कहा है कि इन वस्तुओं पर शुल्क में 5 से लेकर 100 प्रतिशत तक वृद्धि का प्रस्ताव है।

भारत ने डब्ल्यूटीओ को भेजे संदेश में कहा , ‘भारत वस्तु व्यापार परिषद को अन्य दायित्वों और रियायतों को निलंबित करने के अपने फैसले के बारे में सूचित करता है। ये उपाय अमेरिका द्वारा किए गए उपायों से प्रभावित व्यापार के लगभग बराबर हैं।’ उसने कहा कि रियायतों में प्रस्तावित निलंबन अमेरिका से आयातित वस्तुओं पर शुल्क बढ़ोतरी के रूप में होगा। भारत ने यह भी कहा कि वह अमेरिका द्वारा किए गए उपायों को देखते हुए इस प्रकार के और कदम उठाने के अधिकार रखता है। इससे पहले , भारत ने अमेरिका से कुछ स्टील और ऐल्युमिनियम उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने के निर्णय से छूट देने का आग्रह किया था। भारत ने डब्ल्यूटीओ के सुरक्षोपाय समझौते के तहत यह पहल की है।

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कनाडा और मैक्सिको को छोड़कर सभी देशों से आयातित इस्पात और ऐल्युमिनियम सामानों पर क्रमश: 25 प्रतिशत तथा 10 प्रतिशत का भारी शुल्क लगाने की घोषणा की। इससे वैश्विक स्तर पर व्यापार युद्ध की आशंका बढ़ी है। भारत ने कहा कि रियायतों में जारी छूट को निलंबित करने के रूप में लगाए जाने वाले शुल्क 21 जून 2018 से पहले अमल में आ जाएंगे। भारत ने कहा ‘रियायतों का निलंबन तब तक जारी रहेगा जब तक अमेरिका उसकी तरफ से लगाए गए सुरक्षात्मक उपायों को नहीं हटाता है।’

भारत ने यह भी कहा कि अमेरिका ने सुरक्षात्मक उपाय प्रभावित देशों से चर्चा किए बिना लगाए हैं। भारत का कहना है कि अमेरिका द्वारा शुल्क लगाए जाने से उसका 13.44 करोड़ डॉलर का इस्पात निर्यात जबकि ऐल्युमिनियम के मामले में 3.12 करोड़ डॉलर के निर्यात प्रभावित हुए हैं। अमेरिका से आयात होने वाले जिन 20 जिंसों पर आयात शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव है , उसमें मटर, चना, ताजा सेब, अखरोट, सोयाबीन तेल, रिफाइंड पामोलीन, कोको पाउडर, चॉकलेट उत्पाद, गोल्फ कार और 800 सीसी से अधिक क्षमता की मोटरसाइकल और अन्य मालवाहक वाहन शामिल हैं। इस्पात और ऐल्युमिनियम पर आयात शुल्क लगाने के मामले में भारत ने अमेरिका को विश्व व्यापार संगठन की विवाद निपटान प्रणाली में भी घसीटा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times