वैदिक मंत्रों और ‘हर हर महादेव’ के घोष के साथ काशी ने किया नवसंवत्सर का अनोखा स्वागत

विकास पाठक, वाराणसी
वासंतिक नवरात्र एवं हिन्दू नववर्ष के शुभारंभ के मौके पर काशी ने नव संवत्सर का एक अनोखे अंदाज में स्वागत किया। वाराणसी के गंगा घाटों में नव संवत्सर 2075 के स्वागत के दौरान रविवार को एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। सूर्य के उदय के साथ ही संपूर्ण काशी ने भव्य रूप में नव संवत्सर की अर्घ्य-दीपदान और सूर्य नमस्कार के साथ अनोखा स्वागत किया। वहीं इस अलौकिक दृश्य को कैमरे में कैद करने को देशी-विदेशी सैलानियों के बीच काफी उत्साह देखने को मिला।

नव संवत्सर के मौके पर काशी नगरी के प्रमुख अस्सी, पंचगंगा, दशाश्वमेध, राजेंद्र प्रसाद और केदारघाट समेत सभी 84 घाटों पर ब्रह्म मुहुर्त में वेद पाठ, सामूहिक वैदिक सूर्य वंदन, सूर्य व गंगा की आरती व अर्घ्य दान का आयोजन हुआ। आरती के बाद नव संवत्सवर का शुभ संदेश देने के लिए राजघाट से अस्सी तक नाव औऱ बजड़ों पर प्रभात फेरी भी निकाली गई।

एक साथ दिखी काशी और महाराष्ट्र की संस्कृति
हिन्दू नववर्ष के मौके पर जहां सम्पूर्ण काशी में उत्सव का अनोखा स्वरूप देखने को मिला वहीं प्रसिद्ध राजेंद्र प्रसाद घाट पर काशी और महाराष्ट्र की संस्कृति एकाकार हुई। हर-हर गंगे, दो प्रांत एक सिद्धांत कार्यक्रम के तहत सबसे पहले गुड़ी ध्वजारोहण हुआ और फिर प्रसिद्ध संगीतज्ञ पंडित रोनू मजुमदार ने अपने बांसुरी वादन से नए साल का स्वागत किया। इस दौरान घाट पर लगाई गई पेंटिंग प्रदर्शनी में मराठा संस्कृति का इतिहास, महाराष्ट्र और काशी, बाजीराव पेशवा, बनारस की बेटी रानी लक्ष्मीबाई, मां गंगा और घाट के कई अनोखे रूप भी देखने को मिले।

वैदिक मंत्रों और दीपदान से नववर्ष का स्वागत
दूसरी ओर प्रसिद्ध शंकराचार्य घाट पर श्री विद्यामठ के बटुकों ने योग के आसनों का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम के दौरान वैदिक मंत्रों के साथ सूर्य नमस्कार, अर्घ्य व दीपदान कर नवसंवत्सर का अभिनंदन किया गया। इस मौके पर शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रतिनिधि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने नूतन सनातनी पंचांग का विमोचन किया और फिर विभिन्न लोगों को अंग वस्त्रम भेंट कर हिंदू नव वर्ष की शुभाकामना भी दी। बता दें कि हिन्दू पंचाग के मुताबिक चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन हिन्दू नववर्ष का शुभारंभ माना जाता है। इस रोज हर साल वाराणसी में परंपरागत रूप से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर