वेव ग्रुप सरेंडर करेगा 2500 वर्ग मीटर जमीन

विशेष संवाददाता, नोएडा
नोएडा अथॉरिटी की प्रॉजेक्ट सेटलमेंट स्कीम के तहत वेव ग्रुप ने सेक्टर-18 स्थित प्लॉट के एक हिस्से को सरेंडर करने का आवेदन दिया है। इसके तहत लगभग 2500 वर्ग मीटर जमीन वापस करने का प्रस्ताव है। अथॉरिटी की आवंटन दर के हिसाब से इसकी कीमत लगभग 53 करोड़ रुपये है। हालांकि अब इस जमीन के बाजार भाव में पांच से सात करोड़ की बढ़ोतरी हो चुकी है। अथॉरिटी इसे नए सिरे से आवंटित करे तो इसकी एवज में 60 से 70 करोड़ रुपये मिलेंगे। अथॉरिटी ने इस संबंध में पब्लिक नोटिस जारी कर, इस प्रॉजेक्ट से जुड़े इन्वेस्टर व फाइनैंसर से अपनी आपत्ति दर्ज कराने को कहा है।

जानकारी के अनुसार, नोएडा अथॉरिटी अपनी बकाया वसूली को लेकर बिल्डरों पर प्रेशर बना रही है। इसी कड़ी में वेव ग्रुप ने पहले सेक्टर-25 व 32 के प्रॉजेक्ट में से 153 एकड़ में से 110 एकड़ जमीन वापस करने का प्रस्ताव दिया था। अब ग्रुप ने सेक्टर-18 में प्लॉट नंबर एल-2 ए के (एल-2ए-1 और एल-2ए-2) में से कुछ जमीन वापस करने का प्रस्ताव दिया है। नोएडा अथॉरिटी के अडिशनल सीईओ एके श्रीवास्तव ने इस संबंध में पब्लिक नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि प्रॉजेक्ट सेटलमेंट स्कीम के तहत वेव ग्रुप उक्त प्लॉट में से कुछ जमीन वापस करने जा रहा है। इस प्रॉजेक्ट के यदि संपूर्ण हिस्से को किसी फाइनैंशल इंस्टिट्यूट या बैंक ने गिरवी रखा है या किसी के वित्तीय हित सुरक्षित हैं तो हो सकता है उन्हें सरेंडर की जानकारी न हो। अथॉरिटी ने इसी कड़ी में ऐसे वित्तीय संस्थानों से 11 जुलाई तक अपनी आपत्ति प्लानिंग डिपार्टमेंट में देने को कहा है।

कैंसल हो चुका है प्लॉट
अथॉरिटी सूत्रों ने बताया कि एल-2 ए नंबर के प्लॉट का आवंटन अथॉरिटी ने 19 मई, 2010 को किया था। तब इसका एरिया 16,590 वर्ग मीटर था। इसे 2,14,087 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर पर आवंटित किया गया था। तब इस पूरे प्लॉट की कीमत 355 करोड़ के करीब थी। सूत्रों ने बताया कि अथॉरिटी के रिकॉर्ड में यह प्लॉट 15 जुलाई में किस्तें ना देने पर कैंसल भी हो चुका है। अब अथॉरिटी ने इसे प्रॉजेक्ट सेटलमेंट स्कीम के तहत शामिल किया है। अथॉरिटी इस पर 11 जुलाई के बाद ही फैसला लेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

उत्तर प्रदेश न्यूज़, Uttar Pradesh News in Hindi, उ प्र न्यूज़, Latest Uttar Pradesh News, यूपी समाचार