विश्‍वनाथ मंदिर के विस्‍तारीकरण का विरोध

वाराणसी
केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार भले ही कह रही हो कि सांस्कृतिक विरासत को छेड़े बिना वाराणसी का विकास होगा, लेकिन अधिकारी ऐसा नहीं कर रहे। इसका प्रमाण काशी विश्वनाथ मंदिर के विस्तार के लिए बनी योजना से सामने आया है। इसके खिलाफ विरोध के सुर उठने लगे हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर के विस्तार के क्रम में 400 मीटर का कॉरिडोर बनाने और हर की पौड़ी की तरह गंगा की धारा को मंदिर तक पहुंचाने के लिए 167 भवनों का अधिग्रहण किए जाने की योजना है। इसको साकार करने के लिए विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ राजस्व विभाग की टीम ने प्रस्तावित कॉरिडोर के बीच पड़ रहे भवनों का सर्वे शुरू किया है।

योजना पर खर्च किए जाने हैं 480 करोड़
भवनों का सर्वे किए जाने की जानकारी मिलते ही काशी विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र के निवासियों की मंगलवार को बैठक हुई। इस बैठक में ऐलान किया गया कि बाबा विश्वनाथ को गंगा दर्शन कराने के नाम पर हजारों साल की सांस्कृतिक विरासत का विध्वंस नहीं होने दिया जाएगा।

सीएम योगी करेंगे समीक्षा
बुधवार को बनारस आ रहे सीएम योगी आदित्यनाथ इस प्रॉजेक्ट की समीक्षा करेंगे। सीएम के सलाहकार व प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी के प्रॉजेक्ट की सीधे निगरानी किए जाने से अधिकरियों की सक्रियता बढ़ी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर