विश्वनाथन आनंद ने जीती वर्ल्ड रैपिड शतरंज चैंपियनशिप

नई दिल्ली
वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने के बाद विश्वनाथन आनंद ने शानदार लय बरकरार रखते हुए विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीत ली। सउदी अरब में चल रही चैंपियनशिप में आनंद ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को नौवें दौर में हराकर 2013 विश्व चैंपियनशिप में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया। उन्होंने 2013 में यह खिताब कार्लसन के हाथों गंवाया था जबकि 2003 में उन्होंने फाइनल में व्लादीमिर क्रैमनिक को हराकर खिताब जीता था।

आनंद आखिरी पांच राउंड की शुरुआत में संयुक्त दूसरे स्थान पर थे जब रूस के व्लादीमिर फेडोसीव और इयान नेपोम्नियाश्चि के भी 15 में से 10.5 अंक थे । आनंद ने टाइ ब्रेकर में फेडोसीव को 2.0 से हराकर खिताब जीता। आनंद ने 14वें राउंड में सफेद मोहरों से खेलते हुए रूस के अलेक्जेंडर ग्रिसचुक को हराने से पहले दो ड्रॉ खेले।

दूसरी ओर कार्लसन को रूस के व्लादीस्लाव अर्तेमीव ने ड्रॉ पर रोका जिससे आनंद उनके साथ संयुक्त शीर्ष पर आ गए। आखिरी दौर में आनंद ने चीन के बू शियांग्जी से ड्रॉ खेला जबकि कार्लसन को ग्रिसचुक के हाथों अप्रत्याशित हार झेलनी पडी। पंद्रह दौर के बाद आनंद छह जीत और 9 ड्रॉ के बाद अपराजेय रहे। इस सत्र में खराब फॉर्म से जूझ रहे आनंद ने वर्ष का अंत खिताबी जीत से कर नए सत्र के लिए उम्मीदें जगाई हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News