विम्बलडनः क्वितोवा हारीं, फेडरर अंतिम 16 में

लंदन

विम्बलडन के एक बड़े उलटफेर में गत चैंपियन पेत्रा क्वितोवा शनिवार को तीसरे दौर में जेलेना जोंकोविच से 3-6, 7-5, 6-4 से हार गईं।

वहीं सात बार के चैंपियन रोजर फेडरर ने ऑस्ट्रेलिया के सैम ग्रोथ को हराकर विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप के पुरुष सिंगल्स के प्री क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन राफेल नडाल को हराने वाले डस्टिन ब्राउन को तीसरे दौर में शिकस्त का सामना करना पड़ा। दूसरे वरीय फेडरर ने दुनिया के 69वें नंबर के खिलाड़ी ग्रोथ को चार सेट तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4, 6-7, 6-2 से हराया।

वहीं ग्रोथ ने मुकाबले के दौरान तीसरे सेट में 147 मील प्रति घंटा की रफ्तार से ऐस भी लगाया। फेडरर अगले दौर में स्पेन के 20वें वरीय रोबर्टो बतिस्ता आगुत से भिडेंगे। फेडरर ने कहा, ‘मैं काफी खुश हूं। पहला हफ्ता काफी गर्म रहा लेकिन भाग्य से मेरे मुकाबले आसान रहे और मुझे काफी लंबे चार और पांच सेट के मुकाबले नहीं खेलने पड़े।’ उन्होंने कहा, ‘अब सिर्फ बड़े मुकाबले बचे हैं।’ इस बीच नडाल को हराने वाले जर्मनी के क्वॉलिफायर ब्राउन को सर्बिया के 22वें वरीय विक्टर ट्रायकी के हाथों 6-4, 7-6, 4-6, 6-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

ब्राउन इस तरह लुकास रोसोल, स्टीव डारसिस और निक किरगियोस की सूची में शामिल हो गए जो पिछले चार साल में नडाल को हराने के बाद अगले दौर में स्वयं भी हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए। इस बीच अमेरिकी ओपन चैम्पियन क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने तीसरे दौर के अपने अधूरे मुकाबले को पूरा करते हुए जान इसनर को हराया। कल जब इस मुकाबले को रोका गया तो पांचवें और अंतिम सेट में दोनों खिलाडी 10-10 से बराबर चल रहे थे।

नौवें वरीय सिलिच ने अमेरिका के 17वें वरीय इसनर को चार घंटे और 31 मिनट चले मुकाबले में 7-6, 6-7, 6-4, 6-7, 12-10 से हराया। सिलिच क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए अगले दौर में वाइल्ड कार्ड धारक डेनिस कुडला से भिड़ेंगे जो पुरुष सिंगल्स वर्ग में बचे एकमात्र अमेरिकी हैं।

महिला सिंगल्स में डेनमार्क की कैरोलीन वोजनियाकी भी इटली की कैमिला जियोर्जी को 6-2, 6-2 से हराकर चौथी बार प्री क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहीं। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी वोजनियाकी अगले दौर में स्पेन की 20वीं वरीय गरबाइन मुगुरुजा से भिडेंगी जिन्होंने 2012 में सेमीफाइनल में पहुंची एंजेलिक कर्बर को 7-6, 1-6, 6-2 से हराया।

रोमानिया की मोनिका निकोलेस्क्यू भी चेक गणराज्य की दुनिया की 134वें नंबर की खिलाडी क्रिस्टीना प्लिसकोवा को 6-3, 7-5 से हराकर पहली बार अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल रही। मोनिका अगले दौर में स्विट्जरलैंड की तिमिया बाकसिंज्स्की के खिलाफ उतरेंगी जिन्होंने 2013 की उप विजेता सेबिन लिसिकी को 6-3, 6-2 से हराया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times