विदेशी कंपनी करेगी जयपुर और अहमदाबाद एयरपोर्ट्स की देखभाल

अनिर्बाण चौधरी, गुवाहाटी

एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सिंगापुर की कंपनी चांगी एयरपोर्ट इंटरनेशनल के साथ शुरुआती समझौता किया है। यह अपनी तरह की पहली पार्टनरशिप है। यह समझौता जयपुर और अहमदाबाद के एयरपोर्ट्स को मैनेज और ऑपरेट करने के लिए किया गया है।

गुवाहाटी के एक समारोह में एएआई के चेयरमैन आरके श्रीवास्तव ने कहा, ‘नवंबर के आखिरी हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे के समय ही इस समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था।’ उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट की डिटेल्स अभी तय नहीं हुई हैं। यह समझौता इस बात का संकेत है कि भारतीय एयरपोर्ट्स में ग्लोबल इंटरेस्ट बढ़ रहा है। देश में ट्रैवल डिमांड की ग्रोथ को बनाए रखने के लिए एयरपोर्ट्स का मॉडर्नाइजेशन बहुत जरूरी है।

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के मुताबिक, भारत के डोमेस्टिक एविएशन मार्केट की ग्रोथ अक्टूबर में दुनिया में सबसे ज्यादा थी। 2012-13 बीच एयर ट्रैवल काफी कम हो गया था, लेकिन अब इसमें फिर से तेजी आने लगी है। डेटा से पता चलता है कि इंडियन डोमेस्टिक पैसेंजर मार्केट में रेवेन्यू पैसेंजर किलोमीटर (आरपीके) की ग्रोथ 17.6 फीसदी थी। इसके बाद दूसरे नंबर पर 12.8 फीसदी के साथ चीन का नंबर है।

पिछले साल से भारत में कम से कम पांच नई नेशनल और रीजनल एयरलाइंस शुरू हुई है। अभी तक देश के एयर ट्रैफिक का 60 फीसदी हिस्सा दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता और चेन्नई जैसे मेट्रो शहरों से आता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि एविएशन सेक्टर को पूरी तरह ग्लोबल बनाने के लिए इसे देशभर में विस्तार देना जरूरी है।

अहमदाबाद में एसएमई और कॉरपोरेट ट्रैफिक बहुत ज्यादा है। वहीं जयपुर का देश का टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। देश में टोटल 476 एयरपोर्ट्स हैं, जिनमें से कुछ ऑपरेशनल और कुछ नॉन-ऑपरेशनल हैं। सुस्त पॉलिसी के कारण भारत की एयरपोर्ट परियोजनाएं काफी धीमी रफ्तार से बढ़ रही हैं। एयरपोर्ट डिवेलपमेंट की दिग्गज कंपनियों को इन परियोजनाओं में काफी संभावनाएं दिख रही हैं।

नवी मुंबई एयरपोर्ट और गोवा के नए एयरपोर्ट में स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट्स, स्पेन की फेरोवायल एसए, कोरिया की इंचियोन, जर्मनी की हॉचटिफ एजी और फ्रांस की विंची कंस्ट्रक्शन ने दिलचस्पी दिखाई थी। हालांकि, इन परियोजनाओं में काफी देर हो रही है। चांगी की सब्सिडियरी चांगी एयरपोर्ट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड बंगाल एयरोट्रोपोलिस के प्रमोटर्स में से एक है। यह कंपनी दुर्गापुर में 600 करोड़ रुपए में अंदल एयरपोर्ट बना रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business