विजय हजारे ट्रोफी: तमिलनाडु को बचाना है खिताब

मुंबई
विजय हजारे ट्रोफी के लिए बीसीसीआई का घरेलू वनडे टूर्नमेंट का आगाज होगा। रणजी ट्रोफी की ही तर्ज पर इस वनडे टूर्नमेंट में 28 टीमों को 4 ग्रुपों में बांट दिया गया है। हर ग्रुप में टॉप-2 स्थानों पर रहने वाली टीम नॉकआउट राउंड में जगह पक्की करेंगी। घरेलू क्रिकेट में अगर मुंबई लंबे फॉर्मेट का बादशाह है तो तमिलनाडु 50 ओवर के फॉर्मेट का किंग है।

पांच बार के चैंपियन तमिलनाडु ने बीते सीजन में भी विजय हजारे ट्रोफी का खिताब जीता था। तमिलनाडु के दबदबे को चुनौती देने के लिए दिल्ली टीम बेताब है जिसने पिछले महीने राजस्थान को हराकर सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी टी20 टूर्नामेंट का खिताब जीता था। दिल्ली ने अंतिम बार विजय हजारे ट्रोफी का खिताब 2012-13 सीजन में असम को हराकर जीता था।

आठ शहरों में मैच
ग्रुप ए के मैच कर्नाटक में बेंगलुरु और अलुर में होंगे। ग्रुप बी के मैच हिमाचल प्रदेश के नादौन, बिलासपुर और धर्मशाला में तो ग्रुप सी के मैच चेन्नै में खेले जाएंगे। ग्रुप डी के मैचों की मेजबानी आंध्र प्रदेश के हैदराबाद और सिकंदराबाद करेंगे। तमिलनाडु टीम इस ट्रोफी को 5 बार जीत चुकी है जबकि 2-2 बार मुंबई और कर्नाटक टीम चैंपियन रही है। दिल्ली, यूपी, रेलवे, सौराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और बंगाल ने 1-1 बार यह खिताब जीता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर