वाराणसी: मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद गई 6 लोगों के आंखों की रोशनी

विकास पाठक, वाराणसी
यूपी के वाराणसी जिले में स्थित एक अस्‍पताल में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद एक साथ छह मरीजों के आंखों की रोशनी चली जाने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि इन सभी लोगों ने 12 जून को अस्पताल में ऑपरेशन कराया था, जिसके 72 घंटे बाद भी इनके आंखों की रोशनी वापस नहीं आ सकी। इस मामले को लेकर शुक्रवार रात मरीजों के परिजनों ने अस्‍पताल में जमकर हंगामा किया।

जानकारी के मुताबिक शहर के प्रमुख गोदौलिया चौराहे के पास स्थित मारवाड़ी अस्‍पताल में 12 जून को त्रिवेणी प्रसाद वर्मा, यज्ञ नारायण चौबे, पार्वती देवी, अख्‍तरी, मालती देवी और वंदना का मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ था। ऑपरेशन करने वाले डॉक्‍टर ने मरीजों से 24 घंटे बाद रोशनी आने की बात कही थी, लेकिन ऑपरेशन के 72 घंटे बाद भी जब मरीजों को कुछ भी दिखाई नहीं पड़ा तो उनके परिवारजनों ने अस्पताल में हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद चिकित्सक के कहने पर एक निजी अस्पताल में मरीजों की जांच कराई गई।

इंफेक्शन के कारण गई आंखों की रोशनी
यहां सीटी स्‍कैन से पता चला कि इंफेक्शन के कारण सभी मरीजों की आंख की परत के पिछले हिस्‍से में मवाद जमा हो गया है और इसी वजह से रोशनी चली गई है। इसकी जानकारी मिलने के बाद जब चिकित्सक ने निजी चिकित्सालय में सभी का दोबारा ऑपरेशन कराने की बात कहते हुए इसमें 50 हजार रुपये का खर्च आने की बात कही, तो इससे मरीजों के परिजन भड़क गए। इसके बाद शुक्रवार रात इन लोगों ने मारवाड़ी अस्पताल में वापस लौटकर मामले की शिकायत करने का प्रयास किया, लेकिन प्रबंधक के ना होने के कारण ऐसा नहीं हो सका। परिजनों ने आरोप लगाया कि अस्पताल के चिकित्सकों और प्रशासन की लापरवाही से मरीजों की आंख की रोशनी गई है और अब अस्पताल के अधिकारी मामले में लीपापोती करने का प्रयास कर रहे हैं।

अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप
परिजनों को दोबारा ऑपरेशन कराने की सलाह दी गई और इसका खर्च 35 हजार से 50 हजार तक बताया गया। इस पर परिजन भड़क गए। रेटिना फाउंडेशन में जांच के बाद शुक्रवार रात अस्‍पताल लौटे परिजनों ने प्रबंधक से मिलकर शिकायत दर्ज करानी चाही पर वे मिले नहीं। परिजनों का कहना है मरीजों की हालत का जिम्‍मेदार डॉक्‍टर और अस्‍पताल प्रशासन है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर