वसीम रिजवी ने बोर्ड से किया सवाल, मंदिर तोड़कर बनाए गए मस्जिद जायज हैं क्या?

अयोध्या
अयोध्या में विवादित स्थल पर मंदिर बनाए जाने का समर्थन करने वाले शिया सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन सैयद वसीम रिजवी ने एक बार फिर इस मुद्दे को उठाया है। इस बार वसीम रिजवी ने ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड से मुगल शासकों द्वारा हिंदू मंदिर तोड़कर बनाए गए मस्जिदों/ढांचों के जायज होने को लेकर सवाल किया है। रिजवी ने पूछा है कि क्या मंदिर तोड़कर बनाए गए किसी ढांचे को वैध माना जा सकता है?

मीडिया से बात करते हुए वसीम रिजवी ने कहा, ‘मैंने ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड से अयोध्या में बने 9 मस्जिदों के बारे में पूछा है। इतिहासकारों के मुताबिक मुगल शासकों ने हिंदू मंदिर तोड़कर बनाए थे। मैंने सवाल उठाया है कि अगर विवादित मस्जिद भी ऐसी जगह बना है और या फिर इसी तरह कहीं और, तो क्या इसे वैध और जायज ढांचा माना जाएगा?’

वसीम ने कहा कि अगर यह वैध है तब तो ठीक, वरना यह मुद्दा भी बैठक में उठाया जाना चाहिए और इसपर भी आम सहमति बननी चाहिए। वसीम ने राम मंदिर बनाने के लिए कई फॉम्यूले भी दिए थे और मंदिर बनाने पर सहमत दिखे थे। इसके बाद बोर्ड की उनसे नाराजगी भी जाहिर हुई थी।

वसीम हमेशा से ही सुलह के पक्षधर रहे हैं और फरवरी की शुरुआत में ही अयोध्या पहुंचकर उन्होंने विवादित परिसर में विराजमान रामलला के दर्शन किए थे। उन्होंने कहा था कि कट्टरपंथी मुल्लाओं ने राम मंदिर के मामले को अबतक उलझा कर रखा है लेकिन अब उन्हें लगता है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जल्द ही मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा। सुलह की कोशिश में सूत्रधार रहे श्रीश्री रविशंकर ने भी अयोध्या मुद्दे पर उनकी बात का समर्थन किया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर