वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और आईसीसी वनडे लीग में भारत-पाक मैच की उम्मीद नहीं

मुंबई
स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में भारत-पाक सीरीज को एशेज से भी बड़ी सीरीज करार दिया था। दोनों देशों के कुछ मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों ने भी इस पर अपनी सहमति जताई। आईसीसी की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे इंटरनैशनल लीग को सहमति मिलने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद जगी कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन होगा लेकिन ऐसा संभव होना नजर नहीं आ रहा है।

क्रिकेट की इस चिर प्रतिद्वंद्विता के देखने का मौका खेल प्रेमियों को मुश्किल ही मिलेगा लेकिन इस पर भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC), भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) मूकदर्शक से बने हैं। आईसीसी ने 10 दिन पहले नई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे इंटरनैशनल लीग और ट्रायल के तौर पर 4 दिवसीय टेस्ट मैचों के आयोजन को मंजूरी दी।

वर्ष 2019 से शुरू होने वाले इस शेड्यूल के मुताबिक, 9 टॉप टेस्ट टीम 2 वर्षों में 2 टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 6 सीरीज (3 घरेलू मैदान पर और 3 विदेशी मैदान पर) खेलेंगी। हर सीरीज में कम से कम 2 और ज्यादा से ज्यादा 5 टेस्ट मैच खेले जा सकेंगे। फिर इंग्लैंड में जून 2021 में शीर्ष 2 टीमों के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेला जाएगा।

मुंबई मिरर को जानकारी मिली है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए बनाए गए ड्राफ्ट शेड्यूल में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच किसी न्यूट्रल वेन्यू पर होने की भी संभावना नहीं है। ICC ने हालांकि द्विपक्षीय सीरीज आयोजन की जिम्मेदारी BCCI और PCB पर ही छोड़ रखी है लेकिन इसका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से कोई संबंध नजर नहीं आता है।

इसके अलावा वर्ष 2020 में शुरु हो रही वनडे इंटरनैशनल लीग में भी भारत-पाक के बीच कोई मैच शेड्यूल नहीं है। ICC के सूत्रों ने मुंबई मिरर को बताया कि मौजूदा स्थिति में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे इंटरनैशनल लीग के पहले सत्र के ड्राफ्ट शेड्यूल में भारत-पाक मैच नहीं हैं। सूत्रों ने कहा, ICC को भी इस बात की जानकारी है कि भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के साथ क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजम सेठी ने कहा था कि BCCI ने नए शेड्यूल पर न तो सहमति जताई है और न ही उसे रिजेक्ट किया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket Samachar | Live किकेट | क्रिकेट समाचार | क्रिकेट समाचार ताजा | क्रिकेट खेल की जानकारी | क्रिकेट समाचार स्कोर