लिंग परीक्षण में डॉक्टर और दो दलाल गिरफ्तार

प्रमुख संवाददाता, नोएडा
गर्भ में पल रहे शिशु का लिंग परीक्षण करने के मामले में पुलिस ने अस्पताल के संचालक और दो दलालों को गिरफ्तार किया गया है। गुरुवार रात भिवानी (हरियाणा) से आई हेल्थ डिपार्टमेंट और पुलिस की टीम ने सेक्टर-128 स्थित असगरपुर में अस्पताल पर एक्सप्रेसवे पुलिस के साथ छापा मारा था। वहां लगी अल्ट्रासाउंड मशीन को सीज कर दिया गया है।

जांच के बाद छापा
पुलिस के अनुसार, भिवानी (हरियाणा) में स्वास्थ्य विभाग ने लिंग जांच रोकने के लिए टीम गठित की थी। इस टीम को असगरपुर गांव में लिंग परीक्षण कराए जाने की सूचना मिली थी। इसके बाद वहां के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक गर्भवती के साथ कुछ लोगों को मुखबिर बनाकर असगरपुर के द गोल्डन अस्पताल में जांच करवाने के लिए भेजा। यहां अल्ट्रासाउंड कर महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग परीक्षण किया गया। इसके लिए पांच हजार रुपये लिए गए थे। महिला के साथ आए विभाग के मुखबिरों ने इसका स्टिंग ऑपरेशन भी कर लिया। सूचना के आधार पर वहां के स्वास्थ्य विभाग की टीम और भिवानी शहर कोतवाली पुलिस की 12 सदस्यों की टीम ने नोडल अधिकारी डॉ. सुनील के नेतृत्व में गुरुवार को छापा। टीम ने इस बारे में एक्सप्रेसवे पुलिस और सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव को भी इसकी सूचना दी गई।

पूछताछ के बाद गिरफ्तार

जॉइंट टीम ने अस्पताल पर छापा मारकर डॉक्टर समेत तीनों आरोपियों को हिरासत में लेकर अल्ट्रासाउंड मशीन को सीज कर लिया। गुरुवार रात पूछताछ के बाद अस्पताल के मालिक डॉ. हरिओम को गिरफ्तार कर लिया गया। अस्पताल में लिंग परीक्षण के लिए मरीजों को लाने वाले दो दलालों को भी गिरफ्तार कर लिया गया। डॉ. हरिओम सेक्टर-49 में रहते हैं, जबकि दलाली के आरोप में पकड़े गए राजनगर (गाजियाबाद) के रहने वाले पंकज शर्मा और रईसपुर कविनगर (गाजियाबाद) के जय किशन वर्मा के रूप में पहचान हुई है। तीनों को गिरफ्तार करने से पहले स्वास्थ्य विभाग और पुलिस अधिकारियों ने लंबी पूछताछ की। इसके बाद भिवानी से आई टीम के नोडल अधिकारी डॉ. सुनील की तरफ से लिखवाई गई रिपोर्ट के आधार पर एक्सप्रेसवे पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया।

दो माह पहले कराया था रजिस्ट्रेशन
एक्सप्रेसवे एसएचओ वेदपाल सिंह पुंडीर ने बताया है कि पकड़े गए डॉ. हरिओम ने दो महीने पहले ही निर्माणाधीन अस्पताल में ओपीडी और रेडियॉलजी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, जबकि यह काम वह पिछले करीब एक साल से बिना परमिशन कर रहा था। छापे के दौरान अस्पताल की अल्ट्रासाउंड मशीन को सीज कर लिया गया है। साथ ही लिंग परीक्षण के लिए दिए गए पांच हजार रुपये के अलावा अन्य कागजात भी बरामद किए गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर