लंदन में ‘आतंकी साजिश’ नाकाम, पुलिस ने पकड़ी पहली महिला ‘आतंकी’

लंदन
ब्रिटेन में उत्तर-पश्चिमी लंदन में पुलिस ने एक ‘सक्रिय आतंकी साजिश’ को नाकाम करने का दावा किया है। इस अभियान के तहत पुलिस ने एक मकान में छापेमारी की। बीते बुधवार की शाम की गई इस छापेमारी के दौरान पुलिस की गोलीबारी में 20 वर्षीय एक मुस्लिम युवती घायल हो गई। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हालिया आतंकवादरोधी अभियानों में पुलिस को इसी युवती की तलाश थी। खून से सने बुर्के में लिपटी इस युवती को इलाज के लिये अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में जो हुआ उसकी पुलिस ने कल्पना तक नहीं की होगी।

दरअसल, जब डॉक्टरों ने युवती के घावों की मरहम-पट्टी के लिए जब उसके कपड़े अलग करने चाहे तो वह चिल्लाने लगी। वह चिल्ला-चिल्लाकर कह रही थी, मेरे शरीर को मत छुओ। चश्मदीदों के मुताबिक जब डॉक्टर संदिग्ध युवती की मदद करने की कोशिश कर रहे थे तो वह चिल्ला रही थी, मुझे मत छुओ, मेरे शरीर को मत छुओ।

इससे पहले पुलिस रेड के दौरान गोलियों की आवाज सुनने के बाद पड़ोसियों ने सड़क पर पड़ी इस संदिग्ध युवती को देखा था। बुर्का पहने इस युवती की बांह और पेट से खून बह रहा था। यहीं से पुलिस इसे अस्पताल लेकर गई।

माना जा रहा है कि UK के इतिहास में यह पहली संदिग्ध महिला आतंकी है जिसे पुलिस ने गोली मारी है। गोली लगने के बाद उसकी हालत नाजुक, लेकिन स्थिर बनी हुई है। उसकी नाजुक स्थिति के चलते ही उसे फिलहाल हिरासत में भी नहीं लिया जा सकता है।

छापेमारी के दौरान युवति सहित 6 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि जांच जारी है, लेकिन खतरा बरकरार है। लंदन के विल्सडन में इस संदिग्ध युवती सहित 20 व 16 साल के 2 युवकों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं केंट में 43 साल की एक महिला को गिरफ्तार किया गया। विल्सडन में 2 और लोगों को तब गिरफ्तार किया गया जब वे अपने घर वापस लौटे। दोनों की उम्र 28 साल है।

पुलिस ने बताया कि सभी को आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता, आतंकी गतिविधियों की तैयारी करने तथा आतंकी गतिविधियों के लिए लोगों को उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार संदिग्धों को दक्षिण लंदन के एक पुलिस थाने में हिरासत में रखा गया है।

(एजेंसी से इनपुट सहित)

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें