लंदन अटैक्स के समय ऊबर ने वसूला महंगा किराया, हो रही है आलोचना

लंदन
राइड-शेयरिंग सर्विस ऊबर ने लंदन में शनिवार रात हुए आतंकी हमले के बाद मची अफरातफरी के दौरान अपनी टैक्सी सर्विस महंगी कर दी। जब आतंकी हमलों के कारण लोगों ने बचकर भागने और सुरक्षित अपने घर पहुंचने के लिए टैक्सी सर्विस ली, तो ऊबर ने सर्ज-प्राइसिंग (ज्यादा मांग-महंगा किराया) बरकरार रखी। इसके कारण अब ऊबर की काफी आलोचना हो रही है। मालूम हो कि शनिवार रात 3 हमलावरों ने पहले लंदन ब्रिज पर अपनी तेज रफ्तार गाड़ी से लोगों को टक्कर मारी और उन्हें कुचला, इसके बाद वे गाड़ी चलाकर नजदीक के बरो मार्केट पहुंचे। यहां पर आतंकियों ने गाड़ी से बाहर आकर लोगों पर अंधाधुंध चाकू से हमला किया। इस घटना में 7 लोगों की मौत हो गई और 45 से ज्यादा घायल हो गए।

लंदन अटैक्स: बस एक डंडे के सहारे 3 आतंकियों से अकेला भिड़ा पुलिस अधिकारी

न्यू यॉर्क पोस्ट की एक खबर के मुताबिक, ऊबर ऐप का इस्तेमाल कर टैक्सी बुक करने वाले कई उपभोक्ताओं ने सोशल मीडिया पर कंपनी की आलोचना की है। लोगों का आरोप है कि कंपनी ने आतंकी हमले के बाद भी अपनी बढ़ी हुई कीमतों को कम करने में कोई तेजी नहीं दिखाई। लोगों का आरोप है कि ऊबर ने आतंकी हमले का फायदा उठाकर मुनाफा कमाने की कोशिश की है। आतंकी हमले के बाद लोगों के बीच भगदड़ मच गई थी और वे भागने की कोशिश कर रहे थे।

लंदन अटैक्स: पत्रकार ने खुद के सिर पर रखा इनाम, ISIS को दी चुनौती

शनिवार रात को एक ब्रिटिश नागरिक ने ट्वीट किया, ‘मैं ऊबर को काफी पसंद करता हूं, लेकिन आतंकवादी हमले से मुनाफा कमाने की उनकी हरकत से मैं बहुत निराश हुआ हूं।’ साइमन मूर्स नाम के इस यूजर का आरोप है कि सर्ज-प्राइसिंग के कारण शनिवार रात को आतंकी हमले के बाद ऊबर ने नाइट्सब्रिज से विक्टोरिया जाने के लिए 40 पाउंड लिए। साइमन के मुताबिक, ऊबर ने अपने टैक्सी किराये में 4 से लेकर 45 पाउंड तक का इजाफा कर दिया था।

खबर: इस्लामिक स्टेट ने ली लंदन हमले की जिम्मेदारी

एक अन्य व्यक्ति ने ट्वीट किया, ‘ऊबर, लंदन में आतंकी हमला होने पर तुम टैक्सी किराये में 2 गुना तक का इजाफा कर दोगे? यह तो नीचे से भी ज्यादा नीचा गिरना है।’ लंदन में ऊबर के जनरल मैनेजर ने कंपनी का बचाव करते हुए कहा, ‘जैसे ही हमें आतंकी हमले के बारे में पता चला, वैसे ही हमने हमले की जगह और इसके आसपास के इलाकों में डाइनैमिक प्राइसिंग को खत्म कर दिया। इसके थोड़ी देर बाद ही हमने पूरे लंदन में डाइनैमिक प्राइसिंग की व्यवस्था निलंबित कर दी। मैनचेस्टर और वेस्टमिंस्टर हमलों के समय भी हमने ऐसा ही किया था।’

ऊबर ऐसा गणित इस्तेमाल करता है, जिसके कारण मांग ज्यादा होने पर टैक्सी सर्विस की कीमत बढ़ जाती है। हालांकि आपातकालीन स्थितियों और हादसों के दौरान यह व्यवस्था लागू नहीं की जाती है। CNN के मुताबिक, लंदन ब्रिज और बरो मार्केट में हुए आतंकी हमले के बारे में इमर्जेंसी सर्विस को सबसे पहले रात 10:8 बजे जानकारी मिली। ऊबर का कहना है कि उसने 10:50 पर हमले की जगह और इसके आसपास के इलाकों में सर्ज प्राइसिंग का नियम हटा गिया। ऊबर के मुताबिक, रात 11.40 पर उसने पूरे सेंट्रल लंदन में सर्ज प्राइसिंग निलंबित कर दी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें