रोमांचक मुकाबले में कलिंगा ने पंजाब को 6-5 से हराया

भुवनेश्वर
कलिंगा लांसर्स ने शुक्रवार को हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के 5वें संस्करण में मौजूदा विजेता जेपी पंजाब वॉरियर्स को करीबी मुकाबले में 6-5 से मात दी। यह कलिंगा की पंजाब पर एचआईएल में पहली जीत है। कलिंगा के लिए जर्मनी के मोरिट्ज फुर्सते ने 18वें और 28वें मिनट में दो गोल दागे। ग्लैन टर्नर ने 11वें मिनट और एस.के उथप्पा ने 32वें मिनट में गोल किए। इस जीत से कलिंगा को 5 अंक मिले और अब वह मंबई को हटाकर शीर्ष स्थान पर आ गई है।

पिछले साल पंजाब ने फाइनल में कलिंगा को हराकर ही खिताब अपने नाम किया था। पंजाब की टीम को दूसरे मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे मिंक वान डेर वीर्डन ने गोल में बदल दिया, लेकिन अंपायर ने इसे गोल नहीं माना। कलिंगा को भी 9वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन पंजाब के गोलकीपर ट्रस्टिन क्लेमोंस ने गुरजिंदर सिंह के शॉट को रोकर मेजबानों को बढ़त नहीं लेने दी। 2 मिनट बाद मैथ्यू डॉसन के बेहतरीन पास को टर्नर ने गोलपोस्ट में डाल शानदार फील्ड गोल करते हुए कलिंगा को 2-0 से आगे कर दिया।

गौरतलब है कि एचआईएल में एक फील्ड गोल को दो गोल माना जाता है। दूसरे क्वॉर्टर में कलिंगा को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिसे कप्तान फुर्सते ने गोल में बदल कर अपनी टीम को 3-0 से आगे कर दिया। पीछे चल रही पंजाब पर दबाव साफ दिख रहा था और इसी बीच फुर्सते को 28वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसे उन्हें गोल में बदलने में कोई परेशानी नहीं हुई। अब कलिंगा के पास 4-0 की बढ़त थी।

तीसरे क्वॉर्टर में उथप्पा ने काउंटर अटैक करते हुए 32वें मिनट में शानदार फील्ड गोल मार स्कोर 6-0 कर दिया। तीसरे क्वॉर्टर में पंजाब ने अपना खाता खोला। उसके लिए 34वें मिनट में मार्क ग्लेगहोर्न ने फील्ड गोल दागा। एक मिनट बाद मौजूदा विजेता को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसपर सतबीर सिंह ने रिबाउंड पर गोल मारा। पंजाब अब 3-6 से पीछे थी। चौथे क्वॉर्टर में दोनों टीमों ने शानदार हॉकी खेली। तीन गोल के बाद पंजाब की कोशिश वापसी की थी।

52वें मिनट में मेहमान टीम को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे मिंक ने गोल में बदल कर पंजाब के खाते में चौथा गोल डाला। 57वें मिनट में पंजाब एक और पेनल्टी लेने में सफल रही। उसकी कोशिश इसे फील्ड गोल में तब्दील कर स्कोर बराबर करने की थी और इसके लिए उसने प्रयास भी किया। पंजाब ने इस समय विविधता दिखाई और अरमान कुरैशी ने किसी तरह गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया लेकिन अंपायर ने इसे फील्ड गोल मानने से इनकार कर दिया क्योंकि रोबर्ट वान डेर ने 5 मीटर के अंदर गेंद को अपने पास लिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update