रॉकेट के जरिए मंगल ग्रह भेजी गई कार रास्ता भटकी

केप कैनावरल
मंगल ग्रह की कक्षा में स्पेसएक्स कंपनी की ओर से भेजे गए रॉकेट के साथ भेजी गई स्पोर्ट्स कार अपना रास्ता भटक गई है। इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक फाल्कन हेवी नाम के रॉकेट के साथ भेजी टेस्ला कार को इस रॉकेट से निकलकर मंगल और पृथ्वी के बीच की कक्षा में स्थापित होना था। लेकिन, रॉकेट से निकलते वक्त यह कार फंस गई और गहरे आसामान में गलत रास्ते पर चली गई।

स्पेसएक्स की ओर से लॉन्च फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो लगभग दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है। इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है। इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है।

पढ़ें: दुनिया का सबसे ताकतवर 23 मंजिला रॉकेट लॉन्च

स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि यह कार अब अन्य छोटे ग्रहों के पास है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस कार को पुश करने के लिए जिस ईंधन का विस्फोट किया जाना था, उसका धमाका इतना तेज था कि यह कार अपने तय रूट से अलग चली गई। कार के रूट में बदलाव होना स्पेसएक्स के लिए भी चिंता का विषय है।

ऐसा पहली बार है कि किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद के इतना बड़ा रॉकेट बना दिया। अगर यह सफल रहा तो आने वाले वक्त में स्पेसएक्स एयरफोर्स की सेटलाइट्स को अंतरिक्ष तक पहुंचाने में मदद कर सकता है जो कि फॉल्कन 9 के लिए भारी होती हैं। इतना ही नहीं इससे नासा को भी मदद मिल सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें