रेलवेः डिजिटल पेमेंट करने वालों के ही टिकट होंगे अपग्रेड

नई दिल्ली
यात्रियों को डिजिटल पेमेंट करके टिकट खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अब इंडियन रेलवे इस बात पर विचार कर रहा है कि अब उन यात्रियों के टिकट ही अपग्रेड किए जाएं, जिन्होंने डिजिटल पेमेंट करके टिकट खरीदे होंगे। हालांकि टिकट तभी अपग्रेड होगा, जबकि यात्री की टिकट से अगली श्रेणी के कोच में कोई सीट खाली हो।
इंडियन रेलवे के सूत्रों का कहना है कि अभी यह प्रस्ताव ही है और इस पर रेलवे में विभिन्न स्तरों पर विचार किया जा रहा है। अगर इसे उच्चस्तर से सहमति मिलती है तो उसके बाद औपचारिक तौर पर इस बारे में आदेश जारी किया जाएगा। रेलवे सूत्रों का कहना है कि दरअसल, अभी भी टिकट अपग्रेड करने की सुविधा है लेकिन अब यह सिर्फ डिजिटल पेमेंट वालों के लिए सीमित करने पर विचार हो रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग डिजिटल पेमेंट करके ही अपना रेल यात्रा टिकट खरीदें।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि मोदी सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। रेलवे भी चाहता है कि डिजिटल पेमेंट हो ताकि उसके खर्चों में कमी आ सके। रेलवे सूत्रों के मुताबिक अगर डिजिटल पेमेंट वालों के टिकट ही अपग्रेड करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो उस स्थिति में अगर किसी यात्री ने डिजिटल पेमेंट करके थर्ड एसी का टिकट लिया है लेकिन अगर सेकंड एसी में जगह खाली है तो ऐसे यात्रियों को टिकट अपग्रेड करने में प्राथमिकता दी जा सकेगी। इसी तरह से सेकंड एसी वाले यात्रियों की भी सीट ऐसी स्थिति में अपग्रेड हो सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times