रिश्वत कांड में सैमसंग चीफ योंग गिरफ्तार

एजेंसी, सोल : दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के प्रमुख ली जेई योंग को भ्रष्टाचार और देश के राष्ट्रपति को घूस देने के मामले में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया। इस रिश्वत कांड के कारण राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई पर महाभियोग चलाया गया।

अदालत के प्रवक्ता ने कहा कि नए आपराधिक आरोपों और नए सबूतों के मद्देनजर योंग को गिरफ्तार करना जरूरी हो गया था। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन योंग पर सुचारू रूप से कंपनी के नेतृत्व परिवर्तन के लिए सरकार का समर्थन हासिल करने के लिए राष्ट्रपति पार्क को करीब 40 मिलियन डॉलर की घूस देने का आरोप है। देश को हिलाकर रखने वाले इस घोटाले में कथित भूमिका को लेकर योंग से कई बार पूछताछ की गई। सैमसंग के वारिस माने जा रहे 48 वर्षीय योंग को इस स्कैंडल का मुख्य संदिग्ध बताया जा रहा है। अभियोजन पक्ष के वकील ने सैमसंग की थर्ड जनरेशन के मुखिया के खिलाफ मुकदम की शुरुआत के लिए 10 दिन का वक्त मांगा है। मुकदमे की शुरुआत के बाद कोर्ट को तीन महीने के भीतर फैसला सुनाना होगा।

कंपनी ने आरोपों को नकारा

सैमसंग ग्रुप की प्रवक्ता ने कहा कि योंग को अरेस्ट किए जाने को चुनौती दी जाएगी या फिर बेल की मांग की जाएगी। इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया जा सका है। सैमसंग और योंग ने इस मामले में कुछ भी गलत किए जाने से इनकार किया है।

शेयरों में तेज गिरावट

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन की गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को कंपनी के शेयर में तेज गिरावट देखने को मिली। ग्रुप की कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड के शेयरों में 1.4 पर्सेंट की गिरावट आई है। सैमसंग ग्रुप की होल्डिंग कंपनी सी ऐंड टी कॉर्प के शेयरों में भी 2.8 पर्सेंट की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। योंग गिरफ्तारी कंपनी के लिए एक झटका है, जिसकी दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका है और वह दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें