राष्ट्रीय रेकॉर्ड के साथ तेजस्विन ने हासिल किया कॉमनवेल्थ गेम्स का टिकट

पटियाला
दिल्ली के युवा ऐथलीट तेजस्विन शंकर ने ऊंची कूद में अपने पिछले राष्ट्रीय रेकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए 22वीं फेडरेशन कप राष्ट्रीय सीनियर चैंपियनशिप के तीसरे दिन बुधवार को यहां गोल्ड मेडल जीतने के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स का टिकट हासिल किया। कोयंबटूर में जूनियर नैशनल चैंपियनशिप में 2.26 मीटर कूद का राष्ट्रीय रेकॉर्ड बनाने वाले 19 साल के शंकर ने यहां 2.28 मीटर के साथ नया राष्ट्रीय रेकॉर्ड बनाया।

शंकर ने इस दौरान भारतीय ऐथलेटिक्स महासंघ के कॉमननवेल्थ गेम्स के लिए क्वॉलिफाइंग मानक 2.25 मीटर को भी पार किया। शंकर ने पहले भी 2.28 के आंकड़े को अमेरिका के कॉलेजिएट इवेंट में छुआ था लेकिन यह पहली बार है जब उन्होंने देश में यह करिश्मा किया। शंकर ने कहा कि उनका लक्ष्य 2.31 मीटर की ऊंची कूद लगाना है जिसके लिए उन्होंने तीन विफल प्रयास भी किए।

उन्होंने कहा, ‘मैंने अमेरिका में इस ऊंचाई को छुआ है लेकिन भारत में किसी प्रतियोगिता में इस ऊंचाई को पार करना अच्छा होता। मुझे निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। उम्मीद है कि मैं कॉमनवेल्थ गेम्स में 2.31 मीटर तक ऊंची कूद को पार करने में सफल रहूंगा।’

इस स्पर्धा में हरियाणा के सिद्धार्थ यादव ने भी 2.25 मीटर की कूद के साथ सिल्वर मेडल और कॉमनवेल्थ गेम्स का कोटा हासिल किया। शंकर और यादव के अलावा एल सूरिया भी कॉमनवेल्थ गेम्स का टिकट पाने में कामयाब रहीं। सूरिया ने 10 हजार मीटर रेस को 32 मिनट 23.96 सेकंड में पूरा किया जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वॉलिफाइंग मानक 32 मिनट 30 सेकंड था।

पोल वॉल्ट में पी. सुरेखा अपने राष्ट्रीय रेकॉर्ड 4.15 मीटर के पास नहीं पहुंच सकीं लेकिन 3.90 मीटर की कूद के साथ गोल्ड अपने नाम करने में कामयाब रहीं। हालांकि वह 10 सेंटीमीटर से कॉमनवेल्थ गेम्स का टिकट पाने से चूक गईं जिसका क्वॉलिफाइंग मानक चार मीटर था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News