राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा, मनप्रीत को कमान

नई दिल्ली
हॉकी इंडिया ने मंगलवार को राष्ट्रमंडल खेल 2018 के लिए 18 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी। 4 अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में शुरू हो रहे इन खेलों के लिए भारतीय टीम की कमान मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है। भारत पूल बी में- पाकिस्तान, मलयेशिया, वेल्स और इंग्लैंड के साथ है। भारत का पहला मैच 7 अप्रैल को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

टीम का उपकप्तान चिंगलेनसाना को बनाया गया है। मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने एशिया कप 2017 का खिताब जीता था। इसके अलावा भुवनेश्वर में खेले गए ओडिशा पुरुष हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल में भारत ने ब्रॉन्ज मेडल भी मनप्रीत की अगुआई में ही जीता था।

ड्रैग-फ्लिक एक्सपर्ट रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, कोठाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह और अमित रोहिदास पर डिफेंस का दारोमदार होगा। वहीं गोलपोस्ट की सुरक्षा अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश करेंगे। लंबे समय बाद वापसी करने वाले श्रीजेश ने हाल ही में न्यू जीलैंड दौरे पर एक बार फिर साबित किया था कि आखिर क्यों उन्हें सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर्स में चुना जाता है। इनके अलावा 22 वर्षीय अनुभवी सूरज कारकेरा भी टीम में शामिल किया गया है। श्रीजेशी की गैरमौजूदगी में सूरज ने भुवनेश्वर में अच्छा प्रदर्शन किया था।

भारत की मिडफील्ड में कप्तान मनप्रीत सिंह के अलावा अनुभवी चिंगलेनसाना और युवा खिलाड़ी सुमित और विवेक सागर प्रसाद भी उनके साथ होंगे। भारतीय आक्रमण में अनुभव और युवा जोश का संगम है। इसमें एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह और दिलप्रीत सिंह शामिल हैं।

दिलप्रीत और विवेक ने न्यू जीलैंड दौरे पर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। उस दौरे पर अच्छे प्रदर्शन के इनाम के तौर पर उन्हें टीम में शामिल किया गया है।

टीम गोलकीपर- आर. श्रीजेश, सूरज कारकेरा।
डिफेंडर- रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, कोठाजीत सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास।
मिडफील्डर- मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलेनसाना सिंह (उपकप्तान), सुमित, विवेक सागर
फॉरवर्ड्स- आकाशदीप सिंह, सुनील, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update