राष्ट्रपति बनी तो मेरी कैबिनेट में आधी संख्या महिलाओं की होगी: हिलरी क्लिंटन

वॉशिंगटन
अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की टॉप दावेदार हिलरी क्लिंटन ने कहा है कि अगर वह वाइट हाउस के लिए चुनी जाती हैं तो उनकी कैबिनेट की आधी संख्या महिलाओं की होगी। पांच राज्यों – मेरीलैंड, डेलावेयर, पेनसिलवेनिया, कनेक्टिकट और रोड आइलैंड में होने वाले अहम प्राइमरी चुनाव की पूर्व संध्या पर बीती रात एमएसएनबीसी टाउन हॉल में हिलरी ने कहा, ‘मेरी कैबिनेट ऐसी होने जा रही है जिसमें बिल्कुल अमेरिका का अक्स होगा और अमेरिका की 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है, बिल्कुल ठीक कहा न?’

हिलरी के प्रचार अभियान प्रबंधक जॉन पोडेस्टा ने एक दिन पहले कहा था कि वह हिलरी की कैबिनेट में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को देखना चाहते हैं, जिसके बाद हिलरी का यह बयान सामने आया है। नीरा हिलरी के साथ 14 से भी अधिक साल तक काम कर चुकी हैं और फिलहाल वह थिंक टैंक ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ (सीएपी) की प्रमुख हैं।

नीरा के नेतृत्व में इस थिंक टैंक की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान है। ऐसी संभावना है कि जुलाई में हिलरी पहली महिला राष्ट्रपति उम्मीदवार बन सकती हैं। हिलरी इससे पहले अमेरिका की विदेश मंत्री और अमेरिका की प्रथम महिला रह चुकी हैं। उन्होंने कहा है कि महिलाओं का अधिकार मानवाधिकार है और उन्होंने अपने अभियान का प्रमुख हिस्सा महिला नीतियों को बनाया है। उन्होंने कहा कि वह महिलाओं के लिए समान पारिश्रमिक को वाकई में काफी प्रोत्साहित करना चाहती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,