रानी झांसी फ्लाईओवर पर फिर फंसा पेंच

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

पुरानी दिल्ली इलाके में करीब 10 साल से बन रहा रानी झांसी फ्लाईओवर (ग्रेड सेपरेटर) इस बार भी तय समय पर चालू नहीं हो पाएगा। नॉर्थ एमसीडी ने दावा किया था कि इस फ्लाईओवर को 31 मार्च तक चालू कर दिया जाएगा, लेकिन इसका काम 2 माह और खिसक गया है। किसी कार्यवाही से बचने के लिए अफसरों ने इसके लेट होने की सूचना उपराज्यपाल अनिल बैजल तक पहुंचा दी थी। एलजी ने कहा है कि अब हर हाल में 30 मई तक इसे चालू कर दिया जाए।

पुरानी दिल्ली स्थित बर्फखाना चौक, फिल्मीस्तान, आजाद मार्केट के ऊपर बन रहा यह पुल अपने निर्माण में लगातार पिछड़ रहा है। करीब दो किलोमीटर लंबा यह फ्लाईओवर सेंट स्टीफन अस्पताल से शुरू होकर फिल्मीस्तान के पास रानी झांसी चौक पर उतरेगा, जिसके बाद धौला कुआं तक जाना सुगम हो जाएगा। लेकिन साल 2008 से बन रहा यह फ्लाईओवर दस साल बाद भी शुरू नहीं हो पाया है। इसके चालू न होने से यहां से गुजरने वाले लाखों वाहनों को पिछले कई सालों से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां के बर्फखाना चौक, आजाद मार्केट और आसपास के इलाकों में लगातार जाम की स्थिति बनी रहती है।

इस साल के शुरू में उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इस पुल का दौरा किया था। वहां नॉर्थ एमसीडी के इंजीनियरिंग विभाग के आला अफसरों ने उन्हें बताया था कि निर्माण कार्य स्मूद चल रहा है और मार्च के अंत में इसे शुरू कर दिया जाएगा। उपराज्याल ने अफसरों को चेतावनी दी थी कि अगर तय समय पर इसे पूरा नहीं किया तो अफसरों और इंजीनियरों के खिलाफ एक्शन होगा। सूत्र बताते हैं कि इस पुल का सारा तकनीकी काम पूरा हो गया है, वहां गुजर रही रेल लाइन के ऊपर भी सड़क बन गई है, साथ ही पूरे बिजली पानी के बड़े सिस्टम को भी शिफ्ट कर दिया गया है। अब वहां सिविल वर्क बचा है और वो भी आजाद मार्के चौक पर। इंजीनियरिंग विभाग के अनुसार यह चौक अति व्यस्त रहता है और वहां रात को ही काम हो पाता है, इसलिए निर्माण कार्य कुछ स्लो हो गया।

इंजीनियरिंग विभाग ने इस पूरे मामले की जानकारी पहले से ही उपराज्यपाल तक पहुंचा दी और बताया कि अब 5 प्रतिशत काम ही बचा है और वह भी सिविल का। उन्होंने यह भी बताया कि पुल को पूरा करने में अब किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है, और न ही कोई भारी अड़चन फंसी हुई है। बस दो माह का वक्त मिल जाए तो 30 मई तक इस पुल को शुरू कर दिया जाएगा। बताते हैं कि मामले की गंभीरता को देखते हुए उपराज्यपाल ने उन्हें कह दिया है कि विभाग को दो माह का और वक्त दिया जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाए कि इसे हर हाल में चालू कर दिया जाए। अफसरों ने बता दिया है कि ह 30 मई तक फ्लाईओवर शुरू कर दिया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News