राजपथ पर पहली बार दिखेगी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की झांकी, कालेधन के खिलाफ मुहिम का होगा प्रदर्शन

नई दिल्ली
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रहा है। राजपथ पर परेड में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अपनी झांकी में नोटबंदी के बाद कालेधन के खिलाफ मुहिम को दिखाएगा।

झांकी में ऑपरेशन क्लीन मनी और इसकी खासियतों को प्रदर्शित किया जाएगा। पिछले साल लॉन्च किए गए मुहिम में लोगों की भागीदारी को भी दिखाया जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) इसके दो संस्करणों को लागू कर चुका है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘झांकी में ऑपरेशन क्लीन मनी को दिखाया जाएगा, जोकि कालेधन के खिलाफ टैक्स अधिकारियों की मुहिम है।’ अधिकारी ने यह भी कहा, ‘कालेधन के खिलाफ लड़ाई सरकार की बड़ी योजना है। झांकी स्वच्छ धन के बारे बात करेगा और बताएगा कि देश को मजबूत बनाने के लिए इसका किस तरह इस्तेमाल हो सकता है।’

उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को गणतंत्र दिवस परेड में मौका दिया गया है, जिसमें सस्त्रबलों के अलावा विभिन्न राज्यों और मंत्रालयों की झांकियों को शामिल किया जाता है। पिछली बार इनडायरेक्ट टैक्स में आजादी के बाद सबसे बड़े बदलाव गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (GST) को परेड में शामिल किया गया था।

अधिकारी ने बताया कि झांकी में यह बताया जाएगा कि देश के विकास के लिए किस तरह स्वच्छ धन की जरूरत है और इस महत्वाकांक्षी मुहिम में नागरिकों का शामिल होना कितना महत्वपूर्ण है। झांकी पर लिखा होगा, ‘OCM-फेस्टिवल ऑफ ऑनेस्टी।’ 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा के बाद सरकार और CBDT ने कालेधन और टैक्स चोरी के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन मनी की शुरुआत की थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times