रविवार से रेलवे की विकल्प योजना शुरू, अब सारे टिकट होंगे कन्फर्म

नई दिल्ली
रेलवे रविवार को एक नई और अनोखी योजना की शुरुआत करने जा रहा है जिसके तहत अब यात्रियों के टिकट वेटिंग लिस्ट में नहीं रहेंगे। इसके लिए बस करना यह है कि ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त यात्री वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म सीट वाले विकल्प का चयन कर लें।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘विकल्प के नाम से दिल्ली-लखनऊ और दिल्ली-जम्मू सेक्टरों में एक नवंबर से पायलट बेसिस पर वैकल्पिक ट्रेनें चलाई जाएंगी। शुरू में विकल्प योजना सिर्फ इंटरनेट से बुक किए जाने वाले टिकटों तक ही सीमित रहेगी, वह भी इन दो चयनित रूटों पर चलने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ही।’

इस योजना के तहत रेलवे एक तो प्रतीक्षारत यात्रियों को सीट देकर उनकी समस्या दूर करना चाहता है तो दूसरी ओर वह एक भी सीट खाली नहीं छोड़ना चाहता। गौरतलब है कि कुछ रूटों पर सालों भर सीटों की बहुत ज्यादा मांगें होती हैं तो कुछ रूटों पर त्योहारी सीजन में सीटों की मांगें बहुत बढ़ जाती हैं। योजना को यात्रियों के लिए सुविधाजनक बताते हुए एक अधिकारी ने कहा कि बाद में इस योजना का विस्तार रिजर्वेशन बुकिंग काउंटरों और फीडबैक मिलने के बाद दूसरे रूटों तक किया जाएगा।

जो यात्री ऑनलाइन टिकट लेते वक्त विकल्प स्कीम चुनेंगे उनके मोबाइल पर वैकल्पिक ट्रेन में कन्फर्म सीट का एसएमएस चला जाएगा। योजना के तहत इस सुविधा के लिए यात्रियों से कोई अतिरिक्त राशि नहीं ली जाएगी या किराए में अंतर होने की स्थिति में पैसे वापस भी नहीं किए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि जिन यात्रियों को वैकल्पिट ट्रेन में सीटें मिल जाएंगी उनके नाम ऑरिजनल ट्रेन की वेटलिस्ट में नहीं दिखाई देंगे बल्कि वैकल्पिक ट्रेन में ट्रांसफर यात्रियों की अलग लिस्ट चिपकाई जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business