यूपी: यहां शादी के लिए कुंडली नहीं, HIV निगेटिव सर्टिफिकेट देख रहे हैं लोग

उन्नाव
उन्नाव जिला एक बार फिर HIV एड्स की वजह से चर्चा में है लेकिन इस बार बात कुछ अलग है। यहां के बांगरमऊ में लोग शादी से पहले कुंडलियां मिलाने की जगह यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका भावी जीवनसाथी HIV निगेटिव हो। गौरतलब है कि बांगरमऊ का प्रेमगंज तब चर्चा में आया था जब यहां बड़ी संख्या में लोगों के HIV पॉजिटिव होने की बात सामने आई थी।

स्थानीय लोग बताते हैं कि अब जो लोग गांव में रिश्ते लेकर आते हैं वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जिसके साथ वह रिश्ता जोड़ने का मन बना रहे हैं, उसके पास HIV निगेटिव होने का प्रमाण हो। लोकल कॉर्पोरेटर सुनील कुमार ने बताया कि स्थानीय लोगों को इस बात पर आपत्ति नहीं है और ज्यादातर लोग टेस्ट करा रहे हैं ताकि भविष्य के लिए तैयार रह सकें।

गांव के ही एक प्राइवेट कर्मचारी की शादी कन्नौज जिले में तय हुई थी। उनकी शादी होली के बाद होने वाली थी। लड़की के घरवालों ने सोमवार को यह मांग रख दी कि पहले उनके HIV निगेटिव होने का प्रमाण दिया जाए, तभी शादी होगी। उनका टेस्ट कराया गया और परिवार ने राहत की सांस ली जब वह HIV पॉजिटिव निकले। यह बात जब लड़की के घरवालों को बताई गई तो वे शादी के लिए तैयार हो गए। उनकी शादी अब 4 मार्च को होने वाली है।

एड्स सोसायटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर आईएस गिलाडा का इस मामले में कहना है कि कई बार ऐसी शर्तें रखने पर शादियां टूट जाती हैं लेकिन इस मामले में लड़की और लड़केवालों की तारीफ करनी चाहिए। इस तरह के मामलों से सीख लेकर अब लोग बिना कहे कि HIV जांच करा रहे हैं। इस बीमारी से निपटने की दिशा में यह एक अच्छी पहल मानी जा रही है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले बांगरमऊ के प्रेमगंज, चकमीर और किरमिडियापुर में लगभग 58 लोगों के HIV पॉजिटिव होने की बात सामने आई थी। इन सभी का इलाज एक झोलाछाप ने किया था जिसने संक्रमित सुई का इस्तेमाल कर सभी को वायरस दे दिया था।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर