यूपीः पहली बार सुर सरोवर पक्षी विहार में देखे गए 10 क्रेन सारस

आगरा
पहली बार उत्तर प्रदेश के आगरा में सुर सरोवर पक्षी विहार में क्रेन सारस पहुंची हैं। वन्य जीव विभाग द्वारा दो दिन कराई गई गणना के बाद पता चला कि खीतम झील के पास 10 क्रेन सारस का एक ग्रुप आया है। यह सर्वे शनिवार की शाम किया गया। वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो राज्य पक्षी क्रेन सारस को सुर सरोवर के पास इससे पहले कभी नहीं देखा गया।

यहां तक कि ये पक्षी चंबल पक्षी विहार में भी नहीं मिलते हैं जबकि यूपी में सबसे सारस वहां मिलते हैं। सर्वे में पता चला कि सबसे ज्यादा क्रेन सारस मैनपुरी में देखे गए। क्रेन सारस एक बड़े गैर प्रवासी क्रेन होते हैं। उन्हें सबसे ऊंचे उड़ने वाले पक्षी भी कहा जाता है। इनकी लंबाई 5 फीट 11 इंच से भी ज्यादा होती है। ये सारस दूसरे सारस पक्षियों के बीच आसानी से पहचाने जा सकते हैं। इनका शरीर भूरे रंग का होता है और गर्दन से ऊपर सिर का हिस्सा लाल रंग का होता है।

अधिकारियों ने बताया कि गणना शुक्रवार और शनिवार को की गई। इस टीम में फॉरेस्टर, पर्यावरण के विए काम करने वाले और छात्रों को रखा गया। क्रेन सारस की गणना के लिए सुर सरोवर पक्षी विहार, चंबल पक्षी विहार, समान पक्षी विहार मैनपुरी, पटना पक्षी विहार एटा और दूसरे दलदलीय इलाकों में की गई।

जिला वन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि गणना के दौरान एक क्रेन सारस आगरा जिले के बाह ब्लॉक में स्थित चंबल पक्षी विहार में देखा गया। यहां तक कि ये यमुना के आसआस दलदलीय इलाकों में भी ये सारस नहीं मिले। पहली बार सुर सरोवर में ही 10 क्रेन सारस देखे गए। उन्होंने बताया कि इन पक्षियों की डिजिटल तस्वीरें भी ली गईं।

वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि क्रेन सारस का एक बड़ी ग्रुप पटना पक्षी विहार में भी देखा गया। अन्य विभिन्न दलदलीय क्षेत्रों से अभी रिपोर्ट आनी बाकी है। उन्होंने बताया कि आंकड़ों की डाटा फीडिंग शुरू कर दी गई है। सारे आंकड़े और फीडिंग का काम 20 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। कुछ हफ्ते पहले ही प्रवासी पक्षियों ने सुर सरोवर पक्षी विहार में आना शुरू किया है। अधिकांश पक्षी विदेशों से यहां आते हैं। लगभग एक दर्जन प्रजाति के 10,000 पक्षी यहां आते हैं।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर