यमुना ने कराई केजरीवाल और मोदी सरकार की ‘दोस्ती’

नई दिल्ली

केंद्र और दिल्ली सरकार में अब तक शायद ही किसी मुद्दे पर सहमति बनी हो लेकिन यमुना को साफ करने के मुद्दे पर दोनों साथ आ गई हैं। यमुना को केंद्र सरकार के नमामि गंगे के तहत साफ किया जाएगा। इस योजना का उद्घाटन आज शाम छठ घाट पर हो रहा है। इसमें केंद्रीय मंत्री उमा भारती के साथ दिल्ली सरकार के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा मौजूद रहेंगे।

पढ़ें: AK बोले, सोनिया से इसलिए डरते हैं मोदी

जानकारी के मुताबिक, योजना के तहत यमुना की सतह की सफाई होगी। साथ ही आइटीओ स्थित छठ घाट को भी आकर्षक बनाया जाएगा। यमुना की सफाई के लिए दिल्ली सरकार और उमा भारती के बीच पहले बातचीत हुई थी। इसके बाद दिल्ली जल बोर्ड ने नौ योजनाएं केंद्र को भेजी। केंद्रीय जल संसाधन मंत्रलय ने उनमें से छह को मंजूरी दे दी है। इनमें यमुना की सतह की सफाई, आइटीओ स्थित छठ घाट के सौंदर्यीकरण, दशकों पुरानी तीन ट्रंक सीवर लाइनों का नवीनीकरण और रिठाला जलशोधन संयंत्र का जीर्णोद्धार शामिल है।

दिल्ली में यमुना में प्रदूषण का मुख्य कारण नदी में गिर रहा सीवर का पानी है। यहां रोज करीब 650 गंदा पानी निकलता है। जल बोर्ड के सीवेज शोधन संयंत्रों की क्षमता 600 एमजीडी है लेकिन बोर्ड प्रतिदिन करीब 450 एमजीडी सीवेज ही ट्रीट कर पाता है। मुख्य सीवर लाइनें खराब व जाम होने के चलते भी सीवेज शोधन के लिए संयंत्रों तक नहीं पहुंच पाता। इस कारण रिठाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का जीर्णोद्धार और तीन ट्रंक सीवर लाइनों का नवीनीकरण किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi