मोबाइल बिल अब और नहीं होंगे कम, अधिक डेटा और ऑफर्स रहेंगे जारी

देविना सेनगुप्ता, मुंबई
पिछले कुछ महीनों में आपकी कॉल्स फ्री हो गईं, डेटा सस्ता हो गया, कुल मिलाकर आपका मोबाइल बिल कम हुआ। मासिक मोबाइल बिल में हुई 30 से 40 प्रतिशत की गिरावट के बाद अब बिल कम होने की संभावना कम है। रेवेन्यू लॉस और मार्जिन प्रेशर झेल रहे टेलिकॉम ऑपरेटर्स प्लान्स को सस्ते करने की बजाए अधिक डेटा और आकर्षक ऑफर्स दे सकते हैं। पिछली पांच तिमाहिओं में जियो का मुकाबला करने के लिए भारतीय एयरटेल, आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया ने सस्ते टैरिफ का लाभ कस्टमर्स को दिया।

काउंटरपॉइंट टेक्नॉलजी मार्केट रिसर्च के मुताबिक, पिछले कुछ महीनों में लोगों के मोबाइल बिलों में 90 प्रतिशत तक की कमी आई। पिछले साल के मुकाबले डेटा के लिए भी यूजर्स को कम में काफी डेटा मिला। टैरिफ वॉर में जून 2016 से दिसंबर 2017 के बीच पुरानी कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन को सालाना रेवेन्यू में 9.5 बिलियन डॉलर (करीब 617.5 अरब रुपये) तक का लॉस हुआ। यही नहीं कस्टमर्स को मोबाइल फोन कंपनियों और टेलिकॉम ऑपरेटर्स की पार्टनरशिप से भी कैशबैक ऑफर्स जैसा फायदा हुआ।

केपीएमजी इंडिया के टेलिकॉम हेड मृत्युंजय कपूर के मुताबिक, ‘टेलिकॉम कंपनियों के लिए अब और रेट्स गिराने का विकल्प नहीं बचा है।’ जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में मोबाइल फोन यूजर्स को मासिक बिलों में अधिक से अधिक 10 से 15 प्रतिशत का फायदा ही होगा। हालांकि यूजर्स को अधिक डेटा जैसे ऑफर्स आने वाले दिनों में जरूर मिलेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times