मोबाइल के बाद यहां तहलका मचाएगा जियो

कल्याण पर्बत
मोबाइल सर्विसेज में तमाम टेलिकॉम कंपनियों को पस्त करने के बाद अब रिलायंस जियो ने होम ब्रॉडबैंड सर्विस में उथल-पुथल मचाने का फैसला लिया है। इस साल के अंत तक रिलायंस जियो इन्फोकॉम की ओर से बहुप्रतीक्षित फाइबर-टु-द-होम सर्विस लॉन्च की जा सकती है। इससे एक बार फिर से टेलिकॉम कंपनी एयरटेल के साथ प्राइस वॉर छिड़ सकता है।

पढ़ें: ऐपल वॉच सेवा को लेकर जियो ने एयरटेल के खिलाफ की शिकायत

सितंबर, 2016 में अपनी लॉन्चिंग के बाद से अब तक मोबाइल सर्विसेज के क्षेत्र में प्राइस वॉर के बाद अब मुकेश अंबानी की कंपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विसेज में तहलका मचाने की तैयारी में है। कंपनी ने 100 एमबीपीएस की डेटा स्पीड के साथ विडियोज और अनलिमिटेड वॉइस कॉल्स की भी सुविधा देने की बात कही है। इसकी कीमत महज 1,000 रुपये से 1,500 रुपये तक होगी।

हालांकि बहुत से लोगों का मानना है कि फिलहाल कई शहरों में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर काम कर रहे जियो की ओर से शुरुआत में फ्री सर्विस दी जा सकती है। यह ऐसे ही होगा, जैसे मोबाइल सर्विस में कंपनी ने अपनी पैठ बनाने के लिए किया था। पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की 5 जुलाई को होने वाली सालाना मीटिंग के दौरान के दौरान जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विसेज के बारे में ऐलान किया जा सकता है।

इस बीच जियो की आहट सुन एयरटेल ने पहले ही अपनी कमियों पर काम करना शुरू कर दिया है। भारती एयरटेल के एक सीनियर एग्जिक्युटिव ने बताया, ‘हम होम ब्रॉडबैंड स्पेस पर पूरी नजर रखे हुए हैं। हम इनोवेशन के साथ ही इन्वेस्टमेंट भी कर रहे हैं। हमारी कोशिश होगी कि हम सर्विस और चार्ज के स्तर पर मुकाबले में बने रह सकें।’

देश की नंबर वन टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने फाइनैंशल इयर 2019 में वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस के विस्तार के लिए 24,000 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट का प्लान बनाया है। फिलहाल एयरटेल के होम ब्रॉडबैंड का विस्तार देश के 89 शहरों में है। कंपनी अब इसे 100 मुख्य शहरों तक पहुंचाना चाहती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times