मोदी ने कलेक्टरों को दिया मंत्र, जमीनी हकीकत जानने को क्षेत्र में घूमें

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के जिला कलेक्टरों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संवाद किया। इस संवाद में संदेश दिया कि फाइलों से आगे बढें और जमीनी हकीकत समझने के लिए अपने अपने क्षेत्र में जाएं। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पीएम ने कहा कि कलेक्टरों को जिलों के सुदूरवर्ती भागों में स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित स्थितियां समझनी चाहिए।

‘न्यू इंडिया मंथन’ थीम के तहत संवाद के दौरान मोदी ने कहा कि कलेक्टर जितना ज्यादा क्षेत्रों का दौरा करेंगे, उतना ज्यादा फाइलों पर सक्रिय रहेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि कलेक्टरों को एलईडी बल्ब, भीम ऐप आदि के लाभ के बारे में भी लोगों को बताना चाहिए। कई बार योजनाएं इच्छा के अनुसार प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहती हैं, क्योंकि लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती।

उन्होंने कहा कि इसी तरह से स्वच्छ भारत अभियान भी जिम्मेदार प्रशासन और लोगों में जागरूकता पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में असली बदलाव केवल लोगों की भागीदारी से आ सकता है। जीएसटी के संदर्भ में मोदी ने कलेक्टरों से अपने जिलों में कारोबारियों को यह बताने को कहा कि यह किस तरह से ‘गुड ऐंड सिंपल टैक्स’ है। उन्होंने उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि हर कारोबारी जीएसटी के तहत पंजीकृत हो।

पीएम ने कहा कि शासन का अंतत: लक्ष्य सबसे गरीब की जिंदगी में सुधार लाना होना चाहिए। जारी बयान के अनुसार, उन्होंने कलेक्टरों से कहा कि अपनी चिंताएं लेकर उनके पास आने वाले गरीबों को ध्यानपूर्वक सुनें। प्रधानमंत्री ने कलेक्टरों को वेबसाइट ‘www.newindia.in’ के बारे में बताया जिसमें संकल्प से सिद्धि आंदोलन से संबंधित क्रियाकलाप और सूचनाएं हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi